इस ऐप से मिलेगा रेल में सस्ता मनपसंद खाना


PC-dailyhunt

रेल में खाना खाने के लिए भारत सरकार ने एक ऐसा मोबाइल ऐप लांच किया है जिसके जरिए आपको दिलचाहा खाना मिलेगा. इससे खाना के साथ-साथ रेट भी लिखे होंगे जिससे कि आपको कोई वेंडर लूट ना पाएगा. इस ऐप के आने से यात्रियों को मनचाहा स्वादिष्ट भोजन यात्रा के दौरान मिल पाएगा. अब आप अपनी पसंद का खाना मंगवा सकेंगे. इसके लिए बस आपको मोबाइल ऐप डाउनलोड करने होंगे.


खबरों की मानें तो केंद्रीय रेल मंत्री पीयूष गोयल ने सोमवार को मोबाइल ऐप को लॉन्च किया. जिसका नाम है ‘मेनू ऑन रेल्स’. ‘मेनू ऑन रेल्स’ एप की मदद से यात्री सभी प्रकार की ट्रेनों में परोसे जाने वाले खाने की सूची और उनकी कीमत देख सकते हैं. इस सुविधा के जरिए रेल भोजन क्वालिटी सुधारने पर ध्यान देगा.

‘मेनू ऑन रेल्स’ ऐप के फीचर

  1. सभी प्रकार की ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेनू को दर्शाता है.
  2. मेल/एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए फूड आइटम को 4 श्रेणियों में रखा गया है. इनमें बेवरेज यानी पेय पदार्थ, ब्रेकफास्ट, मील और ए-ला-कार्टे शामिल हैं.
  3. स्टैंडर्ड फूड आइटम की दरें (टैक्स सहित) ट्रेनों के साथ स्टेशनों (फूड प्लाजा और फास्ट फूड यूनिट को छोड़कर) के लिए दी जाती हैं. ए-ला-कार्टे में ब्रेकफास्ट, लाइट मील्स, कॉम्बो मील्स, नॉन वेज, जैन फूड, मिठाई, डायबिटिक फूड्स इत्यादि की श्रेणियों के तहत 96 आइटम की सूची शामिल है.
  4. एप राजधानी/ शताब्दी/ दुरंतो ट्रेनों में परोसे जाने वाले मेनू को भी प्रदर्शित करता है.
  5. गतिमान और तेजस ट्रेनों में परोसे जाने वाले फूड आइटम को भी एप दिखाता है.

ऐसे करें डाउनलोड

ये ऐप एंड्रॉयड और आर्इओएस प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध हैं. यूजर्स के लिए वेबसाइट वर्जन भी उपलब्ध है. इसके लिए गूगल सर्च का सहारा लेकर काम कर सकते हैं. साथ ही आप चाहें तो दिए गए लिंक पर क्लिक कर जा सकते हैं. ऐप डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें. यदि वेबसाइट पर जाना है तो इसे क्लिक करें.

नोटः यहां ध्यान दें कि आपको खाना बुकिंग करने के लिए पीएनआर नंबर की जरूरत पड़ेगी. बेहतर सुविधा के लिए ऐप के जरिए बुकिंग करना सुविधाजनक होगा.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *