अब नहीं देनी होगी अपने आधार की डिटेल्स, आ गया है वर्चुअल आईडी…………..

दोस्तों, विगत वर्षों में आपने आधार डाटा लीक से जुडी कई खबरें पढ़ी होंगी और आम जनता के साथ ही सरकार भी डाटा लीक्स को लेकर चिंतित हुई और इसके समाधान को आज से लांच कर दिया गया है, इसका नाम है आधार वर्चुअल आईडी। आधार विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने डाटा और आइडेंटिटी की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए वर्चुअल आईडी तकनीक का इस्तेमाल 1जुलाई से आम जनता के लिए शुरू कर दिया है। अब आपको कही भी अपने आधार की डिटेल्स या अपना 12 अंकों का आधार न डालकर इस 16 अंकों के वर्चुअल आईडी नंबर को डालना होगा। यह आपकी सिमित जानकारी जैसे नाम, पता और फोटो ही रिसीवर को दिखायेगा। आपकी बाकि डिटेल्स जैसे आपकी आईरिस और फिंगरप्रिंट को यह सुरक्षित रखेगा और दुरूपयोग से बचाएगा।

अब आप इसकी खूबियों को जानने के बाद यह सोच रहें होंगे कि मई अपनी आधार वर्चुअल आईडी कैसे जनरेट करू ? तो आपको आज हम स्टेप बाइ स्टेप बताएंगे। सबसे पहले आपको यहाँ क्लिक करके आधार वर्चुअल आईडी पोर्टल पर जाना होगा।  इसके बाद आपको अपना 12 अंकों का आधार नंबर और तस्वीर में दिखाए गए 4 अंकों को डालना होगा इसके बाद आपको अपने मोबाइल नंबर पर 6 डिजिट का OTP नंबर मिलेगा जिसे डाल कर आप अपना 16 अंकों का वर्चुअल आईडी अपने मोबाइल पर प्राप्त कर सकते हैं।

अब आप इसे बेझिझक इस्तेमाल कर सकतें हैं और भविष्य में आप इसी तरह से जितनी बार चाहें अपनी वर्चुअल आईडी जनरेट कर सकतें हैं।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.