वाटरप्रूफ स्मार्टफोन के नाम पर ना खाएं धोखा! बगैर पानी में डाले वाटरप्रूफ फोन ऐसे पहचानें


वाटरप्रूफ स्मार्टफोन मार्केट में बहुत सारे आ चुके हैं. लेकिन यदि आप चाहते हैं कि वाटरप्रूफ स्मार्टफोन के नाम पर धोखा ना खाएं तो फिर हम आपको कुछ बेहतर वाटरप्रूफ स्मार्टफोन बताने जा रहे हैं जिनकी रेटिंग और सामान्य फोन के मुकाबले दाम थोड़े ज्यादा हैं. लेकिन इनको आप बेहिचक चाहें तो पानी में डूबा कर देख सकते हैं. वैसे मार्केट में बहुत फोन आ गए हैं लेकिन इतना मानकर चलिए कि हर सस्ता फोन वाटरप्रूफ स्मार्टफोन नहीं हो सकता.


धोखा से बचें

सबसे पहले तो यह जरूरी है कि आप जान लें कि वाटरप्रूफ स्मार्टफोन कैसा होता है. वैसे बता दूं कि वाटरप्रूफ स्मार्टफोन कोई अलग नहीं होता है लेकिन आपको खरीदने से पहले ब्रांड व टेस्टिंग करनी चाहिए. साथ ही जो कंपनी इनका लिखित दावा कर रहे हैं तो उससे ही खरीदें. इसके अलावा उनकी रेटिंग व फीडबैक भी अवश्य पढें. साथ ही सस्ते के नाम पर कुछ भी ना खरीदें अन्यथा आपको वाटरप्रूफ स्मार्टफोन के नाम पर धोखा मिल सकता है. तो इसलिए वाटरप्रूफ स्मार्टफोन खरीदने से पहले ब्रांड, लिखित गारंटी, रेटिंग, फीडबैक की जानकारी लें. साथ ही ध्यान दें कि वाटरप्रूफ स्मार्टफोन का मतलब यह नहीं है कि उसको जब जी चाहा पानी में भिंगो दिया. क्योंकि ऐसे स्मार्टफोन का कुछ समय अंतराल होता है, उतनी अवधि तक ही फोन पानी में रह सकता है.

अब देखें वाटरप्रूफ स्मार्टफोन

Samsung Galaxy S8 Plus

Samsung Galaxy S8 Plus स्मार्टफोन सैमसंग गैलेक्सी एस 8 का ही अपग्रेड वेरिएंट है. कंपनी ने कहा है कि पानी में गिरने से इस फोन के कैमरा सेंसर और डिस्प्ले को किसी तरह का नुकसान नहीं होगा. इस फोन को IP68 सर्टिफिकेट मिला है, जिसका मतलब इस पर धूल और पानी का कोई असर नहीं होगा. फोन को 1.5 मीटर पानी में 30 मिनट तक रखा जा सकता है.

Moto X4

Moto X4 एक बेहतरीन वॉटरप्रुफ स्मार्टफोन है. इस फोन को IP68 रेटिंग मिली हुई है. इस फोन को आप 30 मिनट तक 6 फीट गहरे पानी में रख सकते हैं. यह एक बजट स्मार्टफोन है. फोन पर पानी, धूल और स्क्रैच का असर नहीं होता है.

HTC U11

HTC U11 का एक अच्‍छा ऑप्‍शन है. अगर यह फोन पानी में भीगता है तो भी इसकी परफॉर्मेंस पर किसी तरह का असर नहीं पड़ता. 50 हजार से कम में आने वाला यह एक बेहतरीन वाटरप्रूफ स्मार्टफोन है. यह फोन IP67 रेटिंग के साथ आता है, यानी की फोन 30 मिनट तक 1 मीटर पानी में रह सकता है. इस फोन को कंपनी ने 2017 में लॉन्च किया था.

Sony Xperia XZ Premium

Sony Xperia XZ Premium स्मार्टफोन भी एक वाटरप्रूफ गैजेट है. यह फोन लगभग 30 मिनट तक 1.5 मीटर गहरे पानी में रह सकता है. इससे यह फोन खराब नहीं होगा. यानी कि अब आपको बारिश में भीगने पर कोई दिक्‍कत नहीं होगी. इस फोन को IP68 रेटिंग मिली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *