Google Chrome Update: 10साल बाद जुड़ा नया फीचर, ऐसे करें चेंज


गूगल क्रोम ब्राउजर यूज करने वालों के लिए खुशखबरी है। क्रोम ने दस सालों के बाद एक नया बदलाव लाया है। मतलब कि एक शानदार फीचर जोड़ दिया है। ये फीचर आपके बहुत काम का है जो कि आपकी ब्राउजिंग को मस्त कर देगा।


नए अपडेट लाने के लिए गूगल क्रोम तेजी से काम कर रहा है। मुख्य रूप से डिजाइन और इंटरफेस के मामले में कुछ ज्यादा ही। एक रिपोर्ट के अनुसार जीमेल में जरूरी बदलाव करने के बाद गूगल अब फीचर्स में कुछ दिलचस्प बदलाव करने जा रहा है। इसके साथ ही शानदार डिजाइन भी देखने को मिल सकता है। गूगल मटीरीअल डिजाइन की दिशा में आगे बढ़ रहा है, जिसे कि दुनियाभर में क्रोम के यूजर इंटरफेस पर स्कैटर्ड के तौर पर देखा जा सकता है। मटीरीअल डिजाइन में किये गये इस छोटे-से बदलाव को आप केनारी बिल्ड (Canary Build) पर भी स्पॉट कर सकते हैं।

 

ऐसे करें सेटिंग चेंज

केनारी बिल्ड क्रोम का एक एक्सपेरिमेंट के लिए बनाया गया एक एलिमेंट है, जिसकी मदद से आप क्रोम पर सॉफ्टवेयर में सेटिंग को आसानी से बदलकर नए मटीरीअल डिजाइन का मजा ले सकते हैं।

  1. इसके लिए आपको सर्च बार पर जाना होगा और chrome://flags/#top-chrome-md  टाइप करना होगा।
  2. इसके बाद पेज को रिफ्रेस करें और फिर chrome://flags/#views-browser-windows… इस दिये गये कमांड को जैसे ही फॉलो करें।
  3. आपको सेटिंग का एक्सेस मिल जाएगा… जो आपको मटीरीअल डिजाइन में स्विच करने में मदद करेगा।
  4. इस अपडेट्स के जरिये ‘टैप शेप, सिंगल टैब मोड, ओमनिबॉक्स सजेशन आइकन, टैब स्ट्रिप कलरिंग, पिन्ड टैब्स और अलर्ट इंडीकेट्रस’ में चेंज किये गये हैं।
  5. क्रोम डिजाइन में बड़े बदलाव के करीब 10 साल बाद, अब गूगल फिर से खुद को नया करने जा रही है. जो कि हमें केनारी बिल्ड में देखने को मिलता है।
  6. नए डिजाइन के साथ यूजर्स के लिए क्रोम का इस्तेमाल करना पहले से कहीं ज्यादा आसान हो जाएगा। सभी टैब्स, एड्रेस बार और बटन में बदलाव के बाद।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *