फेसबुक पर ब्लॉक करने वाले का चुकटी में चलेगा पता

सोशल मीडिया पर ब्लॉक करने का ट्रेंड पुराना है। बहुत सारे लोग ब्लॉक कर देते हैं तो बहुत सारे अनफ्रेंड कर देते हैं। लेकिन अधिकतर लोग ब्लॉक कर देते हैं ताकि बार-बार की परेशानी से छुटकारा मिल जाए। लेकिन ब्लॉक होने के मतलब ऐसा नहीं है कि आप गलते हैं। कई बार लोग मतलब पूरा हो जाने पर भी ब्लॉक कर देते हैं तो ऐसे में आप देखना चाहते हैं कि किसने आपको ब्लॉक किया है तो वो बहुत ही आसान है।

एक बात बताते चलूं कि फेसबुक पर ब्लॉक करने से कोई फर्क नहीं पड़ता है लेकिन ब्लॉक करने वाला यदि बहुत खासमखास है तो फिर बात ही कुछ और होती है। दुसरी बात ये कि ब्लॉक होने पर किसी प्रकार का नोटिफिकेशन नहीं मिलता है इसलिए इसका पता नहीं चल पाता है और परेशान रहते हैं कि सामने वाला हमें रिस्पॉन्ड क्यों नहीं कर रहा है…

 

ब्लॉक करने वाले की लिस्ट

  1. अगर आप ब्लॉक हो गए हैं तो उस व्यक्ति के किसी पोस्ट में टैग नहीं कर पाएंगे और न ही टाइमलाइन देख सकते हैं।
  2. ब्लॉक करने के बाद वो व्यक्ति न तो आपको किसी इवेंट या ग्रुप के लिए इंवाइट भेज पाएगा और न ही कोई चैट शुरू कर पाएगा।
  3. ब्लॉक करते ही आपके सारे कम्यूनिकेशन के रास्ते टूट जाएंगे।
  4. अगर आप फेसबुक के सर्च ऑप्शन में जाकर उस व्यक्ति का नाम डालते हैं और यूजर का नाम नहीं दिखाता तो आप समझ जाइए कि उस यूजर ने आपको ब्लॉक किया है।
  5. लेकिन किसी दूसरे दोस्त की आईडी में जाकर उस यूजर को सर्च करने पर दिखाई दे रहा है तो समझ लें कि आप पूरी तरह ब्लॉक कर दिए गए हैं।
  6. अगर आपका कोई म्यूचल दोस्त है जो आपके ब्लॉक वाले दोस्त के साथ जुड़ा हुआ है। तो आप उसकी आईडी में जाकर दोस्तों की सूची को सर्च कर सकते हैं। अगर आपके फ्रेंड की लिस्ट में उसका नाम नहीं दिखा रहा लेकिन आपके दूसरे दोस्त की फ्रेंड लिस्ट में सर्च करने पर अगर उसका नाम दिखा रहा है तो समझ जाइए कि उसने आपको ब्लॉक किया है।
  7. अगर आपने ब्लॉक किए हुए यूजर के साथ कभी चैट किया हो तो उस चैट को खोलें। अगर ब्लॉक किए गए यूजर का प्रोफाइल पिक्चर दिखा रहा है लेकिन आप उसके नाम पर क्लिक नहीं कर पा रहे हैं तो उसने आपको ब्लॉक कर रखा है।
  8. इन तमाम बातों के जरिए चेक कर सकते हैं कि आपको किसने ब्लॉक किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.