Paytm: बिना इंटरनेट ऐसे पेटीएम करें, दो शानदार तरीका जानें


ऑनलाइन लेनेदेन के लिए पेटीएम ने क्रांति लाई है। पेटीएम के साथ काफी यूजर्स जुड़ गए हैं। ऐसे में पेटीएम ने भारत में इंटरनेट की सुविधा को देखकर ऑफलाइन पेमेंट करने का तरीका भी निकाला है। अब ऑफलाइन पेमेंट करने के लिए दो नए तरीके लेकर आया है। इन दो तरीकों से बिना इंटरनेट के भी पैसे भेज पाएंगे।


वैसे आपको पता ही है कि हमारे यहां इंटरनेट की चाल कैसी है। ऐसे में पेटीएम के लिए ये बहुत ही शानदार साबित हो रहा है। क्योंकि अब इंटरनेट ना रहने की सूरत में भी हम पेमेंट कर पाएंगे। ऐसे में तो अब इंटरनेट पर डिपेंड हुए बिना रिचार्ज कर सकते हैं।

बिना इंटरनेट पेटीएम करो

  1. पेटीएम को बिना इंटरनेट के इस्तेमाल करने के लिए कंपनी ने एक टोल फ्री नंबर 1800 1800 1234 जारी किया है।
  2. यूजर को अपना पिन सेट करने के लिए इस पर अपने रजिस्टर्ड नंबर से कॉल करना होगा। इसके बाद आपको एक वॉयस मैसेज मिलेगा, जिसमें आपको एक कॉल बैक आने की बात की जाएगी।
  3. कॉल पर बात कर पूरी जानकारी सुनें औऱ फिर आगे का काम करें।
  4. इसके बाद आप अपना पिन सेट कर सकते हैं।
  5. इसके बाद आप भुगतान कर सकते हैं।
  6. अब ऑनलाइन भुगतान के लिए अब आपको पेटीएम से रिचार्ज करने व दुकान आदि में अपना बिल चुकाने के लिए इंटरनेट की जरुरत नहीं पड़ेगी।
  7. बिना इंटरनेट के भी भुगतान कर सकते हैं।

ऑफलाइन ट्रांजेक्शन दुसरा तरीका

पेटीएम के द्वारा यूजर्स अब बिना इंटरनेट के भी पैसे भेज सकेंगे। कंपनी ने हाल ही में इसके लिए पेटीएम टैप कार्ड की शुरुआत करने की घोषणा की है। इसकी मदद से ऑफलाइन पेमेंट भी किया जा सकेगा।

  • इस टैप कार्ट के जरिए एक सेकेंड में एनएफसी पीओएस टर्मिनेट में पूरी तरह से ऑफलाइन सुरक्षित डिजिटल ट्रांजैक्शन हो सकता है।
  • इस टैप कार्ड पर छपे क्यूआर कोड को किसी भी पीओएस या ऐड वैल्यू मशीन में वेरिफाई करके अपने पेटीएम अकाउंट में पैसा जोड़ सकते हैं।
  • इसके लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। इसके लिए अभी आपको इंतजार करना पड़ेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *