YouTube पर कम कमाई करने वाले के लिए नया फीचर, अब ऐसे होगी मोटी कमाई!


YouTube पर चैनल बनाकर पैसा कमाई करने वालों की कमी नहीं है। लेकिन पिछले कुछ सालों में चैनलों की संख्या बढ़ गई है। इसलिए कमाई के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ रही है और कई चैनल की कमाई तो कम भी हुई है जबकि सब्सक्राइबर की संख्या काफी अधिक है। लेकिन कम कमाई करने वालों की पैसों में बढ़ोत्तरी लाने के लिए यू ट्यूब ने नया फीचर लांच किया है।


ठीक-ठाक पैसे नहीं कमानें वालों के लिए YouTube एक नए तरीके से भी कमाई करने का मौका दे रहा है। इसके लिए यूट्यूब ने पेड मेंबरशिप का नया फीचर पेश किया है। इसके तहत यूट्बर्स विज्ञापनों के अलावा मेंबरशिप सेल कर भी कमाई कर सकेंगे।

 

ऐसे चैनल को मिलेगा मौका

  • ऐसे चैनल जिनके 1,00,000 से ज्यादा सब्सक्राइबर हैं, तो वे पेड सब्सक्रिप्शन भी शुरू कर सकते हैं और अपने सब्सक्राइबर से 4.99 डॉलर यानी लगभग 320 रुपये मासिक शुल्क ले सकते हैं।
  • ऐसे चैनल वीडियो बनाने वाले शर्ट या फोन के कवर जैसी वस्तुएं भी चैनल पर बेच सकेंगे।
  • इसके अलावा बता दें हाल ही में खबर मिली थी कि गूगल एंड्रायड मैसेज के लिए डेस्कटॉप ब्राउजर सपोर्ट जारी करने जा रहा है, जिससे यूजर्स को अपने एंड्रॉयड डिवाइस पर मिले मैसेज को निजी कम्प्यूटर (PCs) पर सेंड, व्यू और रिसीव करने की सुविधा मिले।
  • सर्च इंजन दिग्गज ने ऐसे फीचर्स को लॉन्च करने की योजना बनाई है, जिसमें आनेवाले हफ्तों में टेक्स्ट, इमेज और स्टिकर को वेब पर सपोर्ट मिलेगा।
  • ये गूगल की ‘पुश टूवर्ड्स चैट’ की दिशा में पहला महत्वपूर्ण कदम है, जोकि एंड्रॉयड मैसेज के अंदर कंपनी के रिच कम्युनिकेशन सर्विस (RCS) का इंप्लीमेंटेशन है।
  • एंड्रॉयड मैसेज वेबसाइट को शुरू करने के लिए यूजर्स एक क्विक रिस्पॉन्स (QR) कोड को स्कैन कर सकते हैं। इसके लिए एंड्रॉयड मैसेज मोबाइल ऐप का उपयोग करना होगा। ये दोनों के बीच लिंक बनाएगा।
  • ऐसी प्रक्रिया को पूरा करने वाले चैनल अपने आईडी से यू ट्यूब से संपर्क कर जुड़े और विस्तृत जानकारी लेकर कमाई बढ़ा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *