Computer & Mobile पर काम करने वालें बरते सावधानियां, नहीं तो बीमारी का होंगे शिकार!


Computer & Mobile पर काम करने वालों को आराम तो है लेकिन शायद उन्हें पता नहीं कि वे गंभीर बीमारी की चेपट में जा रहे हैं। इसके लिए Computer & Mobile जिम्मेदार नहीं है बल्कि उसके लिए लापरवाही से काम करना सबसे बड़ा कारक है। Computer & Mobile पर काम करने वालों को कुछ सावधानियां बरतनी बेहद जरूरी है नहीं तो वे धीरे-धीरे घातक बीमारी का घर बन जाएंगे और उनको पता तक नहीं चलेगा।


आज भारत मोबाइल, टेलिकॉम, टीवी आदि का सबसे बड़ा मार्कट बन गया है। इतना ही यहां पर सबसे ज्यादा इंटरनेट की खपत भी हो रही है। ये सभी बातें हमें आधुनिक विकास की ओर ले जा रही है लेकिन इसके साथ-साथ हम अपने स्वास्थ्य को खो रहे हैं। इसलिए हमें अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखकर काम करना चाहिए। जबकि इन सावधानियों को बरतने के लिए हमें कोई खर्च नहीं करना है। बस कुछ बातों को खासकर ध्यान रखते हुए काम करना है। तो फिर आइए जानते हैं कि हमें क्या करना चाहिए ताकि हम स्वस्थ्य बनें रहें।

Computer & Mobile कैसे करें काम

  • कंप्यूटर या लैपटॉप को टेबल पर रखकर ही काम करें। यानी गर्दन झुकाकर या गोद या बिस्तर पर पेट के बल लेटकर कभी काम ना करें।
  • कंप्यूटर से कम से कम एक हाथ की दूरी बनाकर काम करें।
  • ऑफिस के समय में लगातार काम ना करें। शिफ्ट के बीच-बीच में उठकर इधर-उधर टहल लें या वहीं खड़े रहें।
  • कम से कम दिन में दो या तीन पर आंखों को पानी से धोएं।
  • लगातार Computer & Mobile के स्क्रीन पर ना देखें।
  • Computer & Mobile के वालपेपर आंखों को चूभने वाले रंग के ना लगाएं।
  • कभी भी तेज आवाज में Computer & Mobile से गाना ना सुनें। हालांकि तेज आवाज करने पर Computer & Mobile भी नोटिफिकेशन देता है जिसके हमें पालन करना चाहिए।
  • सोने के एक घंटा पहले Computer & Mobile को हाथ ना लगाएं।

 

किन बीमारियों का खतरा

जब हम लगातार बैठकर काम करते हैं तो पेट संबंधित बीमारियां हो जाती हैं। इसके साथ-साथ लगातार कंप्यूटर और मोबाइल स्क्रीन पर देखने से आंख की बीमारी होती है। इसके अलावा तनाव, अनिद्रा, ब्लड प्रेशर जैसी बीमारियों का कारण भी Computer & Mobile के अत्याधिक उपयोग को बताया जा रहा है। इन सभी प्रकार की बीमारियों से बचना चाहते हैं तो फिर आपको हमारी द्वारा बताई गई सावधानियां पर ध्यान देना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *