बच्चों का ख्याल रखने वाला आया मोबाइल फोन, इतना सस्ता… कोई भी खरीद सकता है!


Source- google image

मोबाइल निर्माता कंपनियों की ओर से नए-नए प्रयोग किए जा रहे हैं। हाल ही में खबर आ रही है कि मोबाइल बनाने वाली प्रसिध्द कंपनी Easyfone ने बच्चों को ध्यान में रखते हुए easyphone Star फोन मार्केट में लॉन्च किया है। वाकई इसके फीचर की जानकारी को पढ़ने के बाद लगता है कि फोन बच्चों के लिए बहुत ही लाभकारी होगा। यानी कि इससे बच्चों का बेहतर केयर किया जा सकता है। जो कि बाकि फोन में आपको नहीं मिलेगा।


इतना ही नहीं कंपनी का दावा है कि यह भारत का पहला फोन है जो विशेषकर बच्चों के लिए बनाया गया है। यह फोन बच्चों को सुरक्षित और कनेक्टेड रखने में मदद करेगा। इससे पहले जो भी फोन भारत में आए हैं उनको बच्चों के हिसाब से नहीं बनाया गया है। जो कि खतरनाक साबित सकता है। लेकिन इस फोन की तो बात ही कुछ और है…

 

फोन की खास बातें

बच्चों के सुरक्षा के हिसाब से तैयार फोन है तो जाहिर सी बात है कि सुरक्षा नियमों और फीचर्स को ख्याल में रखकर बनाया होगा। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार फोन में कई सिक्योरिटी फीचर्स दिए गए हैं। फोन को 5 कलर वेरिएंट में वेरिएंट टैंगी ग्रीन, सैसी पिंक, ब्रीजी ब्लू, रॉकेट रेड और वंडर व्हाइट खरीदा जा सकेगा। इसकी कीमत 3,490 रुपये है। मतलब कि आज के जमाने के लिए इतने पैसे बहुत कम हैं क्योंकि बात बच्चों के सुरक्षा की है।

Source- google image

फीचर

  • इस फोन में पहले से कुछ नंबर कंफीगर किए गए हैं। इन नंबर्स को छोड़कर न तो इस पर कोई फोन कर सकता है और न ही इस फोन से किसी को कॉल की जा सकती है।
  • साथ ही आजकल फोन फटने और उसके रेडिएशन आदि से खतरा बढ़ रहा है जिसको ध्यान में रखकर इसे बनाया गया है ताकि बच्चे को नुकसान ना पहुंचे।
  • फोन में इंटरनेट ब्राउजिंग की सुविधा भी नहीं दी गई है। जिसके कारण कोई भी फालतू काम नहीं कर पाएंगे।
  • लेकिन जीपीएस फीचर मौजूद है। जीपीएस की मदद से माता-पिता अपने बच्चों की लोकेशन ट्रैक कर पाएंगे। साथ ही इसमें एक SOS बटन भी दिया गया है।
  • इस फोन की सेटिंग्स को माता-पिता रिमोटली भी बदल सकते हैं। इसमें डू नॉट डिस्टर्ब, स्टडी टाइम स्कैड्यूल, समेत अन्य एक्टिविटीज के लिए रिमाइंडर सेट कर सकते हैं।
  • फोन में 32 एमबी की स्टोरेज दी गई है। इसे माइक्रोएसडी कार्ड की मदद से बढ़ाया जा सकता है। इस फोन में कैमरा भी नहीं दिया गया है।
  • इस फोन को कंपनी की वेबसाइट समेत ऑनलाइन शॉपिंग वेबसाइट फ्लिपकार्ट और अमेजन से भी खरीदा जा सकेगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *