त्योहारों के दिन में भीड़ हो ट्रेन तो ऐसे बनाएं सफर को सुहाना! अपनाएं ये टिप्स


 


PC-livemint.com

अब दुर्गा पूजा- दशहरा, दिपावली, छठ जैसे बड़े त्योहार-पर्व आ रहे हैं। जो लोग दुसरे राज्यों में नौकरी करते हैं उनको घर जाने का मौका मिल जाता है। लेकिन भीड़ ट्रेन के कारण टिकट नहीं मिल पाती है और जनरल बोगी में तो इतनी भीड़ की जा पाना जानलेवा साबित हो सकता है। लेकिन आप यदि घर जाने का प्लान बना रहे हैं तो हमारे ये टिप्स आपके सफर को सुहाना बना सकते हैं। तो फिर भीड़ ट्रेन, वेटिंग लिस्ट देखकर सफर करने का मूड ना बदलें बल्कि हमारे उपाय पर गौर कर सकते हैं।

ये लेख केवल घर जानें वालों के लिए नहीं बल्कि उनके लिए भी काम का है जो कि अपनी छुट्टीयों का मजा लेना चाहते हैं लेकिन टिकट ना मिलने के कारण कहीं जा नहीं पाते हैं। तो फिर इस सीजन तैयार हो जाइए कहीं जाने के लिए क्योंकि अब आपको हम शानदार रास्ते दिखा रहे हैं जो कि आपको मंजिल तक पहुंचाएंगे। चलिए फिर बिना देरी किए जानते हैं वो आसान टिप्स…

ट्रेन का सफर

  1. ट्रेन का सफर तो वाकई आरामदेह होता है लेकिन टिकट का मिलना बहुत मुश्किल होता है। फिर भी आप ये सारे उपाय अपना सकते हैं।
  2. यदि आपको छुट्टीयों के बारे में पहले से पता है तो टिकट पहले से बुक कर लें।
  3. डायरेक्ट ट्रेन का टिकट नहीं मिल रहा हो तो लिंक ट्रेन का टिकट भी कर सकते हैं।
  4. साथ ही कुछ पॉपुलर ट्रेन के बजाय उस रूट की अन्य ट्रेनों को भी आजमा सकते हैं।
  5. फेस्टिवल के समय स्पेशल ट्रेन चलती है तो ऐसे में उन ट्रेनों की जानकारी लेकर टिकट कर लें।
  6. यदि परिवार के साथ नहीं जाना है तो फिर काउंटर से वेटिंग टिकट लेकर रखें ताकि समय पर कंफर्म टिकट ना मिलने पर सफर कर सकें।
  7. साथ ही चाहें तो तत्काल टिकट के लिए प्रयत्न करें।
  8. ट्रेन टिकट बुक करने के लिए आईआरसीटीसी ऐप का उपयोग करें।
  9. फटाफट पेमेंट के लिए आईआरसीटीसी के वॉलेट को रिचार्ज कर लें या फिर चाहें तो बाद में पेमेंट का ऑप्शन चुन लें। इससे पेमेंट का झंझट खत्म हो जाएगा।

 

ट्रेन टिकट ना मिलनें पर क्या करें

  • अब इतने उपायों के बाद भी ट्रेन टिकट नहीं मिल पा रहा है तो फिर बस का सफर बेहतर होगा। हां, ट्रेन से थोड़ा महंगा होगा लेकिन सफर कर सकते हैं। सस्ता बस सफर के लिए फोनपे, पेटीएम, रेडबस आदि से बुकिंग कर सकते हैं। इसके लिए भी आपको कुछ दिन पहले बुकिंग करनी होगी।
  • अब यदि आप पैसे को किनारे रखकर केवल सफर का मजा लेने का सोच रहे हैं तो फिर आपके लिए ओला सबसे बेस्ट ऑप्शन है। अब ओला कैब की ओर से आप कहीं भी जा सकते हैं और इसकी सुविधा शुरू हो चुकी है। इसके लिए आपको ओला से संपर्क करना होगा। इस पर आपको छूट भी मिलेगा और अपनी गाड़ी जैसा महसूस होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *