रेलवे की जनरल टिकट ऑनलाइन बुक करने से पहले पढ़ लें ये जानकारी


अब भारतीय रेलवे की जनरल टिकट को यूजर्स अब मोबाइल ऐप के जरिए बुक कर सकते हैं। इस सेवा के शुरू हो जाने के बाद से रेलवे ने 300 फीसद से ज्यादा टिकट ऐप के माध्यम से बेचे हैं। मतलब कि इसने धूम मचा रखी है। लेकिन कुछ जानकारी के अभाव में दिक्कत में भी पड़ रहे हैं तो इसलिए इस जानकारी को पढ़ लें ताकि कोई परेशानी ना हो…


जरूरी बातें ध्यान रखें

  1. इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपने स्मार्टफोन में अधिकृत (सरकारी) UTS on Mobile ऐप को गूगल प्ले स्टोर या एप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  2. ऐप डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को अपना चालू (एक्टिव) मोबाइल नंबर ऐप के साथ रजिस्टर करना होगा।
  3. इसके बाद आपको अपनी यात्रा शुरू करने के स्टेशन और यात्रा समाप्त करने के स्टेशन के बारे में जानकारी डालनी होगी। स्टेशन का नाम सावधानीपूर्वक चयन करें।
  4. फिर आप रेलवे वॉलेट का अन्य डिजिटल पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके टिकट बुक कर सकते हैं।
  5. आप रेलवे स्टेशन से 20 मीटर की दूरी पर टिकट बुक कर सकते हैं। यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक कर सकेंगे, यानी कि इससे आप एडवांस टिकट बुक नहीं कर सकेंगे।
  6. टिकट 3 घंटे के लिए ही वैध होगा।
  7. अगर आपने इस ऐप पर टिकट बुक की है तो अपना फोन चार्ज कर रखें। यात्रा के दौरान कई यात्रियों के मोबाइल स्विच ऑफ हो जाते हैं जिससे वो चेकिंग के दौरान टिकट नहीं दिखा पाते हैं।
  8. चेकिंग के समय यात्रियों को वैलिड आईडी और टिकट बुक करते समय इस्तेमाल किए गए मोबाइल नंबर की जानकारी टीटीई को देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *