ऑनलाइन मोबाइन, खाना आदि मंगाने से पहले ये तो जान लें


PC-google Image

ऑनलाइन मार्केट ने पकड़ बना ली है। ऐसे में यह जानना जरूरी है कि आखिरकार ऑनलाइन मार्केट हमारे लिए कितना जरूरी और मददगार है। आखिर क्यों ये हमारे फायदेमंद है और कैसे हमें फायदा पहुंचा रहा है। इन सभी कारणों को जानकार आपको हैरानी होगी।


डिजिटलाइजेनशन के दौर में सबकुछ ऑनलाइन हो चुका है। मोबाइल, किताब, खाना यानी हर सामान को घर-घर…गली-गली पहुंचाने के लिए मोबाइल ऐप आ चुके हैं। चाहे खास दिन हो या आम दिन या रात… जब दिल करे जो दिल करे, मंगा सकते हैं।

 

बाहरी दुकान से क्या नुकसान

  1. जैसे कि हमें पता है कि अपने लोकल मार्केट से सामान खरीदने पर प्रिंट रेट के साथ मिलता है।
  2. साथ ही आपको डिस्काउंट भी कुछ नहीं मिलेगा।
  3. इसके अलावा यदि रिटर्न करना हो तो इसके लिए नो इंट्री का बोर्ड पहले से लगा मिलेगा।

ऐप, ऑनलाइन से फायदा

  1. उदहारण के तौर पर एक मोबाइल लिजिए। यदि आप इसे ऑनलाइन खरीद रहे हैं तो आपको प्रिंट रेट से बहुत कम दाम मिलेगा। इसके साथ आपको कैशबैक भी मिल जाएगा। इतना ही नहीं 7-10 दिन के भीतर इसको रिटर्न कर सकते हैं। इसके अलावा जैसे लॉन्च होगा, बुकिंग कर सकते हैं। लेकिन ये सुविधा आपको लोकल दुकान या मार्केट में नहीं मिलेगा।
  2. अब इसी तरह की खाना की बात करें तो बाहर के रेस्टोरेंट, होटल में आपको बासी खाना मिलने का डर सताता है। साथ ही मनपसंद स्वाद भी नहीं मिल पाता है। लेकिन ऑनलाइन में आपको मनमुताबिक सुविधा मिल जाएगी। खाना स्वादिष्ट होने के साथ पौष्टिक होगा। सबकुछ आपको सही समय पर मिलेगा। किसी भी समय आप खाना ऑर्डर कर सकते हैं। इसके अलावा बाहरी रेट के मुकाबले सस्ता मिलेगा। साथ ही कैशबैक भी मिलेगा।

 

कानूनी कार्रवाई

हमें संविधान ने उपभोक्ता अधिकार के तौर पर बहुत सारी सुविधाएं दी है। जैसे ठगी होने पर उपभोक्ता फॉरम में जाकर शिकायत कर सकते हैं लेकिन इसके लिए आपके पास सबूत होना चाहिए। जैसा कि आपको पता है कि लोकल दुकानदार वैध बिल आदि नहीं देते हैं जिससे कि हम उपभोक्ता फॉरम से वंचित रह जाते हैं। लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने पर आपको सबकुछ मिलता है। ऑनलाइन के लिए ये ध्यान रखें कि वैध सुरक्षित वेबसाइट से बुकिंग करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *