WhatsApp में फिर बड़ा बदलाव, जानिए चार नए Features के बारे में


WhatsApp ने भी कमाल कर दिया है। कभी एन्ड्राइड यूजर्स के लिए तो कभी आईफोन यूजर्स के लिए नए-नए फीचर्स लेकर आते रह रहा है। अब फिर से WhatsApp ने चार नए फीचर बदले हैं। अब इन फीचर्स के बारे में जानना भी जरूरी है क्योंकि ये फीचर ऑडियो मैसेज आदि से जुड़े हुए हैं। हां, इससे पहले तो एंड्राइड यूजर्स के लिए बदलाव किया गया था। अब iOS के लिए बदलाव किए गए हैं।


व्हाट्सएप ने अपने यूजर्स के अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए नए फीचर्स जोड़े हैं। व्हाट्सएप ने अपने iOS प्लेटफॉर्म पर कुछ नए फीचर्स एड किए हैं। ये सभी फीचर्स iPhone Xr, iPhone Xs और iPhone Xs Max को सपोर्ट करेंगे। नए फीचर्स के तहत व्हाट्सएप ने प्लेबैक ऑडियो मैसेज, बब्बल मेन्यू के लिए नए इंटरफेस सहित कई बड़े बदलाव किए हैं। तो चलिए फिर जानते हैं कि व्हाट्सएप में लेटेस्ट अपडेट क्या है-

ये रहे चार बड़े बदलाव

Android & iOS के स्टेट्स फीचर

स्टेटस में रिप्लाई के लिए कई नए विकल्पों की सुविधा दी जा रही है। इससे पहले स्टेट्स पर टेक्सट मैसेज, इमेज, जीआईएफ इमेज और वीडियो के जरिए रिप्लाई कर रहे थे। लेकिन नए अपडेट के तहत वॉयस मैसेज, लोकेशन, डॉक्यूमेंट और vCards के जरिए भी रिप्लाई कर सकेंगे। इसे जल्द ही एंड्रॉइड ऐप पर भी उपलब्ध कराया जाएगा।

ऑडियो मैसेज में बदलाव

पहला फीचर ऑडियो मैसेज से जुड़ा है। iOS यूजर किसी अन्य iOS यूजर्स को व्हाट्सएप पर अगर लगातार ऑडियो मैसेज भेजता है तो यूजर अगले मैसेज पर टैप किए बिना ही प्राप्त ऑडियो मैसेजेज को सुन सकेगा। अब ऑडियो मैसेज को सुनना आसान हो गया है।

बब्बल एक्शन मेन्यू

दूसरा फीचर बब्बल एक्शन मेन्यू से जुड़ा है। इस मेन्यू में भी एक नया फीचर एड किया गया है। अब बब्बल मेन्यू पॉप अप पहले से थोड़ा बड़ा दिखाई देगा। इसमें डिलीट, रिप्लाई, फॉरवर्ड, स्टार, कॉपी जैसे ऑप्शन दिए जाएंगे। इसे री-डिजाइन किया गया है।

नोटिफिकेशन में बदलाव

अंतिम चौथे फीचर में नोटिफिकेशन से जुड़ा बदलाव किया गया है। WABetainfo पर व्हाट्सएप वर्जन 2.18.100 में वीडियो प्रिव्यू विकल्प दिया गया है। अब यह ऑप्शन नोटिफिकेशन पैनल से जुड़ेगा। इसे जल्द ही रोलआउट करने की बात कही जा रही है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *