WhatsApp के 5 Feature बदले, अब सबकुछ होगा फास्ट!

WhatsApp-july-2017WhatsApp (व्हॉट्सऐप) की ओर से फीचर में बदलाव किए गए हैं। अब इन फीचर्स की मदद से आप और भी ज्यादा स्मार्ट हो जाएंगे। इसके साथ ही मैसेज, स्टेटस आदि को स्मार्टली भेज पाएंगे। इस तरह से WhatsApp की ओर से पांच नए बदलाव किए गए हैं। इनको जान लिजिए नहीं तो आपको परेशानी होगी। या हो सकता है कि इसकी वजह से कोई गलती कर बैठें। चलिए फिर इससे जुड़ी बातों को जानते हैं।

WhatsApp इंसटेंट मैसेजिंग प्रदान करने वाली कंपनी व्हॉट्सऐप ने अपना नया अपडेट आईओएस (IoS) और एंड्रॉइड (Android) के लिए रोल आउट कर दिया है। इस नए अपडेट में 5 नए फीचर्स एड किए गए हैं। ऐप में नए फीचर्स जोड़कर यूजर्स के लिए इसे और भी फ्रेंडली बनाया है। पिछले दिनों व्हॉट्सऐप ने ग्रुप वीडियो कॉलिंग समेत फेक न्यूज, ग्रुप फीचर समेत कई चीजों में काफी बदलाव किया है।

स्टेटस से कमाई

यह फ्रेश फीचर व्हॉट्सऐप में जोड़ा जा रहा है। इस फीचर की मदद से व्हॉट्सऐप कमाई करने की सोच रहा है। अब अगर कोई यूजर अपने व्हॉट्सऐप का स्टेटस लगाएगा तो उनके फ्रेंड्स को स्टेटस चेक करते समय कमर्शियल्स भी देखना पड़ेगा।

स्वाइप टू रिप्लाई

अब किसी भी मैसेज का रिप्लाई केवल एक स्वाइप से कर सकेंगे। यह फीचर पहले से ही आईओएस यानी की आईफोन यूजर्स के लिए उपलब्ध था। अब इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी रोल आउट कर दिया गया है। जैसे ही आप वॉट्सऐप के 2.18.300 वर्जन को अपडेट करेंगे। यह फीचर मिल जाएगा। इस फीचर में आपको किसी मैसेज का रिप्लाई करने के लिए अपने फोन पर टैप नहीं करना होगा। बस एक स्वाइप करें और मैसेज का रिप्लाई करें।

बिस्कुट फीचर

बिस्कुट भी फ्रेश फीचर है। आपको बता दें कि व्हॉट्सऐप ने यूजर्स के फोटो के साथ स्टीकर्स जोड़ने के लिए बीटा टेस्टिंग कर रहा है। इन स्टीकर्स को बिस्कुट बोला जाएगा। कंपनी ने इसकी घोषणा एफबी डिवेलेपर्स कांफेंस में की थी। इसे भी जल्द ही रोल आउट किया जाएगा।

इमेज नोटिफिकेशन

व्हॉट्सऐप का यह नया फीचर भी अभी टेस्टिंग स्टेज में है। इस फीचर के जरिए व्हॉट्सऐप अब आपको मैसेज के साथ ही इमेज के नोटिफिकेशन भी देगा। अगर कोई आपको व्हॉट्सऐप पर इमेज भेजता है तो नोटिफिकेशन में इमेज का प्रिव्यू भी दिखाई देगा।

पिक्चर-इन-पिक्चर मोड

इस फीचर को एंड्रॉइड यूजर्स के लिए भी उपलब्ध कराया जा रहा है। ऐसा करने के लिए यूजर्स को अपने व्हॉट्सऐप का लेटेस्टअपडेट इंस्टॉल करना होगा। इस फीचर की खूबी यह है कि आप व्हॉट्सऐप पर वीडियो कॉल या चैट करते-करते अपने फोन की स्क्रीन पर कुछ अन्य काम भी कर सकते हैं। इसके साथ ही, फोन की स्क्रीन पर कहीं भी मूव कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.