एयरटेल ने अब शुरू कर दी VoLTE सर्विस, जाने इसकी डिटेल्स, फायदे और नुकसान??

एयरटेल ग्राहकों के लिए खुशखबरी है, एयरटेल ने 11 सितम्बर, 2017 को मुंबई में अपनी VoLTE सुविधा शुरू कर दी है। ऐसा करने से देश में VoLTE HD कॉल्स की सुविधा देने वाला एयरटेल दूसरा नेटवर्क बन गया है। हालाँकि एयरटेल इस सुविधा को सभी रिजन्स में आने वाले महीनों में लांच कर देगा। कंपनी ने अभी कुछ चुनिंदा स्मार्टफोन्स की सूची बनाई है, जिसमें आप VoLTE सुविधा का लाभ उठा सकतें हैं। यह सूची आप यहाँ पर क्लिक कर के देख सकतें हैं। इस सूची को भी एयरटेल जल्द ही अपडेट करेगा और इसमें VoLTE सपोर्टेड स्मार्टफोन्स की संख्या में वृद्धि भी करेगा।

फायदे: एयरटेल VoLTE की सुविधा का इस्तेमाल करने से आपको HD क्वालिटी ऑडियो कॉल्स का फायदा तो मिलेगा ही साथ ही साथ आप तेज़ी से कॉल्स कनेक्ट कर पाएंगे। इसके अलावा अब आप कॉल्स आने पर भी इंटरनेट का उसी समय इस्तेमाल भी कर पाएंगे। एयरटेल के विशाल नेटवर्क का यूजर्स को फायदा तो मिलेगा ही, जिन क्षेत्रों में एयरटेल का VoLTE नेटवर्क नहीं आएगा वहां भी आप 2G और 3G नेटवर्क के जरिये कॉल कर सकेंगे।

नुक्सान: एयरटेल में VoLTE की सुविधा आने से भी कालिंग फ्री नहीं हुई है, मतलब की ग्राहकों को पहले की तरह ही कालिंग टैरिफ का इस्तेमाल करना पड़ेगा। इसके अलावा जियो की तरह एयरटेल VoLTE के साथ आप ViLTE की सुविधा नहीं मिलेगी, यानि की आप HD वॉयस कॉल्स तो कर सकेंगें लेकिन बिना किसी एप्प के वीडियो कॉल्स नहीं कर सकेंगें।

अगर आप एयरटेल ग्राहक हैं, तो आपको बता दें कि एयरटेल की VoLTE सुविधा अभी सिर्फ मुंबई में उपलब्ध है और इसके लिए आपका फ़ोन एयरटेल की VoLTE सपोर्टेड डिवाइस की सूची में से एक होना चाहिए। इसके साथ ही आपका एयरटेल सिम 4G होना चाहिए। अगर आपका एयरटेल सिम 4G नहीं है, तो आप यहाँ क्लिक करके 4G सिम की होम डिलीवरी भी पा सकतें हैं।

अंततः यहीं कहना होगा की जियो अब देश का एकमात्र VoLTE नेटवर्क नहीं रहा, लेकिन जियो अभी भी देश का एकमात्र ViLTE नेटवर्क है। इसके अलावा एयरटेल ने कालिंग सर्विस को फ्री न करके ग्राहकों को काफी निराश किया है। हो सकता है, आने वाले वक़्त में एयरटेल कुछ ऐसे निर्णय ले या बदलाव करे जो उसके ग्राहकों के लिए वाकई फायदेमंद हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.