ऑनलाइन पेमेंट का ‘तेज’ मोबाइल एप, आप जानते हैं!-

इंटरनेट की दिग्गज कंपनी गूगल की भारत में ऑनलाइन भुगतान सेवा की शुरुआत कर दी. यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) पर आधारित उसका भुगतान ऐप; ‘तेज’ लांच किया गया है. जिसका शुभारंभ वित्त मंत्री अरूण जेटली ने करते हुए कहा कि यह सबसे बेहतर एप साबित होगा. लोगों को यह पसंद आएगा. यह सरल व सहज एप है जो कि यूजर फ्रेंडली है. इसके अलावा सुरक्षा भी अव्वल दर्जे की मिलेगी. साथ ही गूगल की तारीफ भी की.


इन भाषा में उपलब्ध-

गूगल ने भारत की विविधता को ध्यान में रखते हुए कुछ प्रमुख क्षेत्रिय भाषाओं को जोड़ा है. इससे लोकल यूजर्स को आसानी होगी. स्थानीय लोग अपनी भाषा में जानकारी प्राप्त कर उपयोग कर पाएंगे. फिलहाल गूगल ने ‘तेज’ एप में अंग्रेजी के अलावा भहदी, बंगला, गुजराती, कन्नड़, मराठी, तमिल और तेलुगु भाषाओं में उपलब्ध करा दिया है.

Dowanload App Click Here

कितना होगा ट्रांसफर-

इस ऐप के जरिये रोजाना एक लाख रुपये और दिन में 20 ट्रांसफर करने की सीमा तय की गयी है। ऐप से सभी बड़े या छोटे भुगतान तेज के साथ सीधे अपने बैंक खाते से किये जा सकते हैं. भारत के लिए विकसित यह नया डिजिटल भुगतान ऐप एंड्रॉयड और आईओएस ऑपरेभटग सिस्टम पर काम करेगा. यूपीआई एक पेमेंट सिस्टम है, जिसे नेशनल पेमेंट कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया ने लांच किया था. इसे रिजर्व बैंक नियंत्रित करता है. यूपीआई सिस्टम से मोबाइल प्लेटफॉर्म पर बैंक खातों के बीच तत्काल पैसे की लेन-देन की सुविधा देता.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *