बिना डेटा केबल, एसएमएस के जरिए एंड्रायड फोन को कंप्यूटर के साथ लिंक करे-

एंड्रायड फोन को कंप्यूटर के साथ लिंक करने के लिए माइक्रोसॉफ्ट ने नया विंडो लांच किया है. जिसके सहारे आप एंड्रायड फोन को कंप्यूटर के साथ लिंक कर के चला पाएंगे. इसके लिए आपको डेटा केबल (यूएसबी) की जरूरत नहीं पड़ेगी. यानी कि आपके कंप्यूटर स्क्रीन पर मोबाइल दिखेगा. जिसे एक्सेस करने में काफी आसानी होगी.

इसके लिए माइक्रोसॉफ्ट पहले से ही काम कर रहा था. इसके बाद हालही में माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी के लिए नया विंडो 10 का प्रीव्यू पेश किया है. इसके जरिए एंड्रायड फोन से लिंक शेयर करने के साथ-साथ, कोर्टाना, रिबूट, इनपुट, एज और गेमिंग को सुधारा किया गया है.

बता दें कि यह विंडो 10 फाल क्रिएटर्स अपडेट का आठवां निर्माण है, जो कि इस साल सितंबर महीने तक लॉन्च किया जाएगा. विंडो 10 एक सर्विस है जो अपने पुराने वर्जन से इन मायनों में बेहतर है कि उसे लगातार अपडेट मिलने के साथ-साथ बग फिक्सेस और नए फीचर अपडेट भी मिलते रहेंगे। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने तीन बड़े अपडेट्स – नवंबर अपडेट, एनिवर्सरी अपडे और क्रिएटर्स अपडेट रिलीज किए थे.

चुटकी में एंड्रायड फोन को पीसी से ऐसे करें लिंक-

इसमें सबसे ज्यादा फोकस क्रॉस-डिवाइस वेब-ब्राउजिंस में किया जा रहा है. इसकी मदद से आप जिस साइट की ब्राउजिंग कर रहे हैं उसे अपने फोन से पीसी में शेयर कर सकते हैं.

  • इस फीचर को शुरू करने के लिए (सेटिंग > फोन > लिंक योर फोन) पर जाएं.
  • इसके बाद आपको ‘माईसॉफ्ट एप्स’ नाम की एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए SMS मिलेगा.
  • अपने फोन में जब किसी वेबसाइट पर जाते हैं और चाहते हैं कि वह पीसी पर दिखाई दे तो शेयर ऑप्शन में जाकर ‘कन्टीन्यू ऑन पीसी’ ऑप्शन को टैब करें.
  • इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में साइन-इन करने की जरूरत पड़गी (इसमें वही अकाउंट इस्तेमाल करना होगा जो पीसी में करते हैं).
  • ‘कन्टीन्यू नाऊ’ (वेबसाइट लिंक्ड पीसी पर ओपन हो जाएगी) या फिर ‘कन्टीन्यू लेटर’  करें.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.