रेलवे टिकट कंफर्मेशन के अलावा दे रहा ढ़ेरों फायदें

रेलवे ने नई योजनाओं के तहत कई प्रकार की सेवाओं को अपडेट कर दिया है. भारतीय रेलवे को बेहतर बनाने के लिए लोगों के लिए फायदेमंद सेवाएं शुरू हो रही हैं. अब खाना की सुविधा में सुधार होने के बाद रेलवे टिकट कंफर्मेशन से लेकर लेट होने तक पर आपको फायदा ही फायदा मिलेगा. इसके लिए रेलवे ने सूचना माध्यमों से जानकारी दी है. तो आइए जानते हैं उन सेवाओं को बारे में.

पहला फायदा- ट्रेन की टिकट बुक करने वाले यात्रियों को हर बार कन्फर्म टिकट नहीं मिल पाता, लेकिन आईआरसीटीसी की वेबसाइट पर एक अनुमान जताने वाली सेवा शुरू की जा रही है जिससे यात्रियों को पता चल सकेगा कि उनकी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की कितनी संभावना रहेगी. आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट पर यात्रियों को अपनी प्रतीक्षा सूची के टिकट के कन्फर्म होने की संभावना की जानकारी मिल सकेगी.

दुसरा फायदा- इस लिंक पर जाकर सर्च करें- https://www.irctc.co.in/nget/train-search. अगर ट्रेन है दो घंटे से ज्यादा लेट तो रेलवे आपको देगा एक लीटर पानी मुफ्त.

तीसरा फायदा- नये वेबसाइट में 17 बैंकों के जरिए टिकट का पेमेंट किया जा सकेगा. साथ ही टिकट बुकिंग के लिए हर एक यात्री की जानकारी आसानी से भरा जा सकेगा. पिछले टिकट बुकिंग की जानकारी एक जगह ही मिलने की सुविधा भी दी गई है. टूर पैकेज, होटल बुकिंग, टैक्सी बुकिंग समेत कई सुविधा भी दी गई है.

चौथा फायदा- इस वेबसाइट पर कई जानकारी बिना लॉगिंग के भी मिल रही है. रेलवे अब यात्रियों के लिए शुरू करेगा कॉम्बो मील योजना बिना लॉग इन किए मिलेगी जानकारी अब कोई भी शख्स आईआरसीटीसी की नई वेबसाइट https://www.irctc.co.in/nget/train पर ट्रेन के बारे में सर्च कर सकता है. सीट उपलब्धता के बारे में जांच सकता है. पुरानी वेबसाइट पर ऐसा करने के लिए लॉगइन करने की ज़रूरत पड़ती थी. इस वेबसाइट का पहला इंटरफेस बुक योर टिकट वाला है, यहां से आप ट्रेन की बारे में जांच के साथ में पीएनआर स्टेटस भी चेक कर सकते हैं. टिकट, कैंसल टिकट, पीएनआर इनक्वायरी, ट्रेन शेड्यूल और ट्रैक योर ट्रेन जैसे विकल्पों में से चुना जा सकता है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.