Whatsapp के फर्जी मैसेज पहचानें नहीं तो जेल जाने के लिए रहें तैयार!

आपका एक फर्जी (फेक) मैसेज किसी की जान ले सकता है, दंगा करवा सकता है।

और ऐसा हुआ भी, व्हाट्सएप पर फॉरवर्ड हो रहे गलत मैसेज ने करीब 20 से अधिक को मौत के मुंह में धकेल दिया। इसके बाद व्हाट्सएप ग्रुप जागा और पूरे भारत में एक विज्ञापन जारी किया। इस विज्ञापन के आधार पर हम आपको कुछ जानकारी दे देते हैं फिर भी यदि आप नहीं सुधरते हैं तो जेल जाने के लिए भी तैयार रहिए।

सोशल मीडिया के जरिए लगातार फैलाए जा रहे अफवाहों को रोकने के लिए व्हाट्सऐप ने संदिग्ध लिंक जैसे कई फीचर्स को जारी करने का वादा किया और अब फेसबुक के स्वामित्व वाले व्हाट्सऐप ने अखबारों में विज्ञापन देकर अपने यूजर्स को फर्जी खबरों और अफवाह मैसेज पहचानने के 10 टिप्स दिए हैं।

  • जब भी आपको फॉरवर्ड मैसेज प्राप्त होता है तो आप उसके तथ्यों की जांच करें। बिना जांच व सोच-विचार किए उसको शेयर ना करें।
  • व्हाट्सऐप पर ऐसा कोई मैसेज प्राप्त होता है जिससे आपकी भावनाओं को भड़काने के उद्देश्य से भेजा गया है। ऐसे मैसेज पर यकीन होने के बाद ही उसे आगे किसी को भेजें नहीं तो तुरंत डिलीट कर दें। साथ ही भेजने वाले को रिपोर्ट करें या उसको वार्निंग दें।

 

  • कई बार ऐसे मैसेज भी आते हैं जिस पर यकीन करना थोड़ा मुश्किल होता है, ऐसे मैसेज अक्सर सच नहीं होते। ऐसे में आप किसी अन्य स्रोत से पता लगाएं कि उस मैसेज में कितनी सच्चाई है।
  • ग्रामर मिस्टेक की गलती वाले मैसेज फर्जी और झूठे होते हैं। ऐसे मैसेज को तुरंत डिलीट करें और किसी को ना भेजें।

 

  • जब आपको व्हाट्सऐप पर कोई फोटो और विडियो प्राप्त होता है तो उसकी जांच करें और उसे ध्यान से देखें। अक्सर फोटो और वीडियो को एडिट करके भेजा जाता है।

  • ऐसा लग सकता है कि संदेश में मौजूद लिंक किसी परिचित या जानी-मानी साइट का है, लेकिन अगर उसमें गलत वर्तनी या विचित्र वर्ण मौजूद है तो संभव है कि कुछ गलत जरूर है।
  • किसी भी खबर की जांच करने के लिए किसी अन्य समाचार साइट की मदद लें या टीवी से उसकी जांच करें। अगर उस घटना के बारे में कई जगहों पर लिखा गया है तो वह सच हो सकती है।

 

  • अगर आपको लगता है कि किसी नंबर से उल्टे-सीधे मैसेज मिल रहे हैं तो आप उसे ब्लॉक कर दें। इसके अलावा अफवाह फैलाने वाले ग्रुप को भी आप छोड़ सकते हैं।
  • सबकुछ जानकार भी यदि आप गलती कर रहें तो फिर आप गुनाह के हकदार हैं और सजा काटने के लिए तैयार रहिए क्योंकि इसको लेकर कड़ी कार्रवाई भी हो रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.