मोबाइल फोन बेचने से पहले उसे पूरा डिलीट कैसे करें चुटकियों में


जब हमारा मन अपने पुराने फोन से उठ जाता है या पुराने फोन को बेचने का जी करता है तो आपको चाहिए की उसे बेचते समय पूरा डिलीट जरूर कर ले नहीं तो कुछ ऐसी जानकारी जो आप सब से छुपाना चाहते हो वो लीक हो जायेंगी। और उस से कोई आपको ब्लैकमेल भी कर सकता है और आपको समझ भी नहीं आयेगा के ये हुआ कैसे।


क्योकिं जब आप फोन को बेचेंगे तो आप उसे रिसेट करोगे। लेकिन रिसेट करने से केवल सेटिंग बदलती है और कुछ जंक फाइल डिलीट होती है ना की पूरा फोन। इसीलिए आज हिन्दी इंटरनेट की तरफ से मैं मुकेश शर्मा आपको फोन को पूरे तरीके से डिलीट कैसे करते है इसके बारे में बताने वाला हूँ।
जब आप अपना फोन बेचो या किसी और दोस्त को कुछ दिन के लिए दो तो सबसे पहले तो निजी जानकारी को उससे दूर रखें चाहे कितना ही ज्यादा दोस्ताना क्यों ना हो। या फिर आप फोन का डाटा भी डिलीट कर सकते हो। ये बेहद जरूरी है। Permanent Delete Data को आप दो तरीके से डिलीट कर सकते हो।


मोबाइल फोन बेचने से पहले उसे पूरा डिलीट कैसे करें चुटकियों में

1. Encrypt Device storage 


ये Option सुनिश्चित करता है कि पहले जब फोन रिसेट करते है तो ये सारे डेटा को एक अलग ही फोर्मेट मे चेंज कर देता है। और फोन को रिसेट करने के बाद का डाटा किसी काम का नही रहे । 
इसके लिए सबसे पहले आप अपने फोन की सेटिंग मे जायें। अब इसके बाद आप security के option पे क्लिक करें। वहां जाकर आप encrypt phone पे क्लिक करें। जब ये पूरा हो जाये तो आप अपने फोन को रिसेट भी कर सकते हैं। आपका सारा डाटा सुरक्षित डिलीट हो जायेगा।

2. Erase Phone Device and insert Full junk


जब आप पहले वाला काम करते हो तो आपका डाटा डिलीट हो जाता है लेकिन  कई लोगों के फोन मे ये option नहीं मिलता है तो दूसरा तरीका भी है।
आप अपने फोन को एक बार रिसेट कर दे और रिसेट होने के बाद आप फोन की सेटिंग में जायें। वहां पर आपको Storage का option दिखाई देगा वहां पर क्लिक करें।
Storage खुलने के बाद वो आपको यूज्ड और फ्री स्टोरेज दिखाया और  उसके जरा नीचे आओगे तो आपको Erase Phone Storage लिखा हुआ मिलेगा। आप वहां से उसे टिक करे और फोन की सारी स्टोरेज को डिलीट कर दे।
इसके बाद आप अपने कैमरे से कोई जंक के लिए विडियो बना ले और विडियो को आपने जब तक बनाना है जब तक आपको स्टोरेज फुल ना मिल जाये। जल्दी करने के लिए आप विडियो की हाई क्षमता ले। और दोबारा डिलीट करके आप फोन को बेच सकते है आपको कोई खतरा नही होगा।
आशा करता हूँ की दी गई जानकारी समझ पाये होंगें।

One thought on “मोबाइल फोन बेचने से पहले उसे पूरा डिलीट कैसे करें चुटकियों में

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल शनिवार (03-09-2016) को "बचपन की गलियाँ" (चर्चा अंक-2454) पर भी होगी।

    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।

    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।

    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ
    सादर…!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *