चंद घंटों में कैसे एक्टिवेट कराए अपना जियो सिम?

 


e KYC easy way to activate your sim
बृहस्पतिवार जिस दिन से भारतीय टेलीकॉम की दुनिया में एक तूफान सा आ गया और कारण था, रिलायंस की अन्नुअल जनरल मीटिंग के दौरान मुकेश अंबानी द्वारा जियो से जुड़ी की गयी घोषणाएं। इस अनाउंसमेंट में लोगों का मुख्य आकर्षण केंद्र था, जियो के लॉच होने वाले टैरिफ।
इन घोषणाओं में सबसे महत्वपूर्ण बात थी फ्री आउटगोइंग कॉल्स और नो रोमिंग, जिन्होंने संचार की दुनिया में एक नया तूफ़ान ला दिया। इन घोषणाओं के बाद कई कंपनियों ने अपनी कॉल और डेटा दरों में कमी कर दी है।

इन्हें भी पढ़ें:

कैसे कम समय में ऐक्टिवेट हो सकती है आपकी रिलायंस जीयो सीम

जैसा कि आप जानते हैं, जियो सिम को लेने के लिए लोग कैसे रिलायंस के स्टोर्स के बाहर सुबह से लाइन लग कर खड़े रहतें हैं और इसे एक्टिवेट होने में 15-20 दिन भी लग जगतें हैं। लेकिन मुकेश जी की घोषणा में उन्होंने e-KYC सुविधा का भी जिक्र किया था। ऐसा नहीं है कि इस सुविधा को भारत में लांच करने वाली जियो पहली कम्पनी है, एयरटेल और वोडाफोन जैसी कम्पनियों ने इस सुविधा को पहले ही लांच कर दिया था।

क्या है e-KYC सुविधा, कैसे ले इसका फायदा?

 
e-KYC सुविधा के द्वारा आपको पहले की तरह आधार कार्ड का प्रिंटआउट, पासपोर्ट फोटो और अन्य आईडी प्रूफ ले जाने की जरुरत नहीं है। अब आप बस अपना आधार कार्ड स्टोर पर ले जाएं और वहाँ आपका बायोमेट्रिक (अंगूठे का निशान) मशीन पर ले लिया जायेगा और उसे आपके आधार के साथ मिला कर तुरंत ही वेरीफाई कर दिया जाएगा।

e-KYC के फायदे:

 
पहले छोटे स्टोर्स से सिम लेने पर आपके सिम को एक्टिवेट होने में ज्यादा वक़्त लग जाता था, स्टोर वाला फॉर्म वेरीफाई कर के इसे आगे कंपनी को भेजता और फिर कंपनी इसे वेरीफाई करती और फिर आपकी सुविधाएं शुरू की जाती थीं, लेकिन e-KYC के माध्यम से यह जानकारियां कंपनी के सर्वर पर चंद मिनटों में पहुँच कर वेरिफाइड भी हो जाती है और फिर आपको तुरंत सिम मिल जाती है, जो कुछ ही घंटों में एक्टिव हो जाती है।
आशा करता हूँ की यह जानकारी आपके लिए उपयोगी सिद्ध हो। अपना e-KYC का तजुर्बा हमारे साथ शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *