अपने एंड्राइड फ़ोन में बदलाव लाने के लिए Developer ऑप्शन ऐसे जोड़े

developer option ko aise kare asaani se add

आज हर किसी के पास अपना एक स्मार्टफोन है। पुरे विश्व में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाला स्मार्टफोन, एंड्राइड में ही है। जब से हमारी लाइफ में स्मार्टफोन का वजन पड़ा है तब से हमारा काम काफी आसान हो गया है। स्मार्टफोन के आने से हमारा बहुत सा काम आसान हो गया, स्मार्टफोन के आने से कंप्यूटर और लैपटॉप के काम भी हम अपने स्मार्टफोन में कर सकते है।


एंड्राइड क्या है ?

एंड्राइड एक ऐसा ऑपरेटिंग सिस्टम है जो बहुत सारे ऍप्लिकेशन्स से एकत्रित हो कर बना है। इन्ही सभी ऍप्लिकेशन्स के बदौलत हम अपने सारे काम आसानी से करते है। एंड्राइड को specially टच स्क्रीन वाले फ़ोन के लिये विकशित किया गया है। एंड्राइड पर आधारित बहुत सी चीज़े आ रही है जैसे कार,वॉच,टीवी आदि जिसका ऑपरेटिंग सिस्टम टच पर आधारित है।

एंड्राइड फ़ोन में developer क्यों है जरुरी ?

किसी भी एंड्राइड फ़ोन को और ज्यादा develop कर सकते हो और अपने तरीके से उसका इस्तेमाल कर सकते हो। Developer ऑप्शन लगाने से आपको और अधिक functions मिलते है जिसे आप अपने तरीके से उस ऑप्शन्स का यूज़ कर सकते हो..जिससे आपके एंड्राइड फ़ोन का लुक भी चेंज हो जाएगा।

ऐसे अपने स्मार्टफोन में लगाये Developer ऑप्शन :-

1. सबसे पहले आप अपने स्मार्टफ़ोन की सेटिंग ओपन करे।

2. जब आपके फोन की सेटिंग ओपन हो जाए तब आप सबसे नीचे About Phone के ऑप्शन में क्लिक करे।

3. अब आपको एक builder number का option दिखाई देगा उसके साथ ही आपके डिवाइस का मॉडल न. भी दिखाई देगा, उस ऑप्शन को बिना रुके लगातार 7 बार टैप कीजिये।

4. आप देखेंगे आपके मोबाइल पर developer ऑप्शन add हो चुका है।

तो दोस्तों तैयार हो जाइये आप अपने एंड्रॉइड फोन को अपने तरीके से customize करने के लिए क्योंकि आपने सफलतापूर्वक अपने स्मार्टफोन में developer ऑप्शन जोड़ लिया है।

One thought on “अपने एंड्राइड फ़ोन में बदलाव लाने के लिए Developer ऑप्शन ऐसे जोड़े

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *