पशुओं और जीव-जन्तुओं के बारे में रोचक तथ्य जो शायद आपको पता नहीं होगा

पहले हमने आपको गूगल के बारे में कुछ रोचक बातें बताई थी। लेकिन आज आपको कुछ पशुओं के बारे में मजेदार बातें बताने वाले हैं। आपको इन बातों रे बारे में शायद पता ना हो। आपके आस पास बहुत सारे पशु-पक्षी जरूर होंगे या आपने उन्हें देखा तो जरूर होगा कहीं ना कहीं।

पशुओं के अंदर भी बहुत अजीब प्रकार की प्रवृत्ति पायी जाती है जो उसको कुछ खास बनाता है . नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, दोस्तों आज हम आपको पशुओं के बारे में रोचक जानकारी प्रदान करवाने वाले हैं। जो आपको पसंद जरूर आयेगी।

 

पशुओं और जीव-जन्तुओं की अजब गजब रोचक जानकारी

1. अगर आप कभी जू में गये होगे तो आपने वहां पर मगरमच्छ तो जरूर देखा होगा। इसके बारे में एक अजीब बात ये है की ये खाता हुआ रोता है। 🙂 ये इसके भोजन को अंदर लेने के कारण होता है।

2. समुद्र कितना गहरा और विशाल है। इसके अंदर ऐसे 10% प्रतिशत जीव रहते हैं जो अपने आप से प्रकाश को पैदा कर सकते हैं। यह वाक्य में ही रोचक बात है

3. पृथ्वी के लगभग सभी जीवों का एक ही दिल होता है। इसमें हम आप और जीव जन्तु आ गये लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा की कटर मछ्ली सभी मछलियों से 3 दिल होने के कारण भिन्न है। इसके शरीर में तीन दिल होते हैं।

4. सभी जानवरो में से जंगली चीते की रफ्तार सबसे तेज बताई जाती। यह पालतू बनाये गये चीते से भी तेज होती है और इसकी रफ्तार 95 कि॰ मी॰ /घंटा से भी अधिक हो जाती है। इसी कारण यह सभी जानवरो में तेज दौडने वाला जानवर है।

5. अब बात करते हैं मछली की जो सबसे लम्बी और बडी है और वह है समुद्री व्हेल मछली। यह सबसे बडी मछली होती है और इसकी लम्बाई भी करीब 18 मीटर से भी ज्यादा होती है।

6. ठीक इसी प्रकार एक ऐसी मछली भी है जो सोने के बाद भी अपनी आंख खोलकर निगरानी कर सकती है और वो है डॉल्फिन मछली। 🙂

7. पाइथन अजगर बहुत बडा होता है और यह बहुत विशाल चीजों को एक साथ निगल सकता है। यह लगभग एक छोटे भालू को सीधे ही निगल सकता है और इसमें उसे कोई तकलीफ नहीं होगी।

8. आपको जानकर हैरानी होगी की केचुआ अपने शरीर से 10 गुना ज्यादा भारी चीज को खींच सकता है और कंगारू उछलने में सबसे आगे होता है ये लगभग 10 फुट की ऊँचाई तक छलाँग लगाकर कूद सकता है।

9. अगर आपको 1 किलो शहद चाहिए तो इसके लिए मधुमक्खियों को लगभग 35-40 लाग बार फूलों से रस को लेकर इकट्ठा करना पडेगा। तब जाकर आपको एक किलो शहद प्राप्त होगा। और हमारे यहाँ पर गाय और भैंस का दूध सफेद मिलता है लेकिन हिमालय में पाई जाने वाली याग का दूध गुलाबी होता है।

ये जानकारी पसंद आयी हो तो इसे फेसबुक पर शेयर करना ना भूले और अगर आपके पास कोई और नई रोचक जानकारी हो तो हमें कमेंट करके बतायें। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.