जोखिम भरी हो सकती हैं ये पांच ऑनलाइन गलतियां-


ऑनलाइन गलती करने का खामियाजा आपको आर्थिक व शारिरिक तौर से उठाना पड़ सकता है. हालांकि इस प्रकार के कई केस सामने आ चुके हैं. ऑनलाइन की गई गलतियों के कारण लोगों को दिक्कत झेलनी पड़ रही है. इसके साथ-साथ कई लोगों को थाना, कोर्ट-कचहरी का चक्कर भी काटना पड़ रहा है. इस तरह की खबरों को प्रतिदिन पढ़ने के बावजूद भी हम चेत नहीं रहे हैं. देखिए कहीं आप भी ऐसी गलती नहीं दुहरा रहे हैं तो…


सेक्स सर्चिंग-

ऑनलाइन सबसे ज्यादा सेक्स कंटेंट सर्च किए जाते हैं. पॉर्न देखना कुछ हद तक सही है लेकिन जैसे ही हम आदि हो जाते हैं तो मानसिक तौर से बीमारी का शिकार बन जाते हैं. इसके अलावा कॉल गर्ल सर्च करते हैं और दिए गए नंबर पर कॉल कर मिलने जाते हैं लेकिन बताए गए जगह पर जाने के बाद अधिकांशतः लोगों को साथ लूटपाट व मारपीट की घटना होती है. साथ ही सेक्स सामग्री को ऑनलाइन मंगाना भी जानलेवा है इसिलए बेहतर सेक्स स्पेशलिस्ट से मिलकर ही कोई दवा लें. ध्यान दें कि कभी भी चाइल्ड पोर्न साइट ना खोलें व किसी पोर्न वीडियो, एमएमएस, सोशल मीडिया पर शेयर ना करें अन्यथा जेल हो सकती है.

ऑनलाइन शॉपिंग-

ऑनलाइन शॉपिंग को लेकर कई प्रकार की वेबसाइट मार्केट में आ गई हैं. वेबसाइट सोशल मीडिया का यूज कर ब्रांडेड प्रॉडक्ट को इतने सस्ते दाम में दिखाकर प्रमोशन करती हैं कि हर कोई इनके झांसे में आकर बुकिंग कर देता है लेकिन जब सामान घर पहुंचता है तो वास्तविकता कुछ और हो होती है. इसके बाद शिकायत करने पर कोई जवाब नहीं मिलता. कई बार तो पेमेंट करने पर सामान घर भी नहीं आता. ऐसे में लुभावने ऑफर के चक्कर में ना पड़ें.

ऑनलाइन बैंकिंग-

आपने गौर किया होगा या नहीं लेकिन जिन लोगों का इंटरनेट बैकिंग एक्टिव रहता है. वैसे लोगों को कई प्रकार के मैसेज जाते हैं जैसे कि, लिंक पर क्लिक कर एटीएम पासवर्ड बदलें, अपने खाते की जानकारी मैसेज करें, बिना ब्याज होम या गोल्ड लोन के लिए अभी खाते की जानकारी हमें बताएं आदि. ऐसे में हम चक्कर में पड़कर खाते की जानकारी दे देते हैं और कुछ समय बाद पता चलता है कि खाता खाली हो गया.

करोड़पति या कार जीतने का ऑफर-

यदि आप ऑनलाइन बैंकिंग से नहीं जुड़े हैं तब भी आपको करोड़पति बनने वाले सीजन, आईपीएल या कोई टूर्नामेंट चलने वाले दिनों में कॉल या मैसेज आता है कि आप ने कार जीत ली है या आपको 22 लाख कैश मिलेगा. ऐसे समय पर हम जोश में आकर बैंकिंग जानकारी देते हैं और लेने के देने पड़ जाते हैं.

 

सोशल मीडिया का गलत यूज-

सोशल मीडिया पर हालही हमने फेक आईडी पर लेख लिखकर बताया था कि कैसे ठगी होती है. हालांकि सोशल मीडिया पर फेक अकाउंट बनाना आसान है. इसलिए कोई बड़ी कंपनी का मैनेजर, सीईओ, एचआर आदि बनकर जॉब दिलाने के लिए मैसेज करता है. विदेशों में नौकरी के लिए ऑफऱ आता है. फिर आपको अकाउंट में पैसे भेजने के लिए कहा जाता है. इस प्रकार के चक्कर में बिलकुल ना पड़ें. पासपोर्ट व अन्य सरकारी दस्तावेज कभी भी ना भेजें. ईमेल व सोशल मीडिया या फोन पर कभी किसी को धमकी ना दें नहीं तो जेल जा सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *