अगर आप भी बुक कर चुकें हैं जियोफोन तो जान लें ये नयी नियम और शर्तें, नहीं तो होगा नुकसान……….

दोस्तों, अगर आप जियोफोन लेने की सोच रहें हैं या फिर ₹500 देकर बुक कर चुकें हैं, तो आपको बता दें की बुकिंग के 40 दिनों बाद जियो ने अपनी वेबसाइट पर इस फ़ोन से जुड़े नियम और शर्तों को अपडेट किया है। डिलीवरी के कुछ दिनों पहले ऐसे नियम और शर्तें लगाकर जियो ने ग्राहकों को वाकई में चौंका दिया है।

3 साल से पहले जियोफोन लौटाया तो भरने पड़ेंगे पैसे…………

हाँ, ऐसा जियो ने पक्का कर दिया है कि 3 साल से पहले भी अपना जियोफोन वापस करने पर आपको अपने सिक्योरिटी डिपाजिट (₹1500) का कुछ हिस्सा मिल जायेगा। लेकिन, अगर आप एक जियोफोन यूजर हैं और आप 1 साल के अंदर ही जियोफोन लौटना चाहतें हैं, तो जियो आप पर कुल ₹1500+ GST के दर से चार्ज लगाएगा, जिसमे ₹1500 जो आपने पहले से दिए है जब्त हो जायेंगे और ऊपर से आपको एडिशनल GST चार्जेज को अपनी जेब से अदा करना होगा

अब अगर आप 12 महीने बाद और 24 महीने से पहले यानि के 2 साल से पहले इस फ़ोन को वापस करतें हैं तो जियो आपको ₹1000 का चार्ज+GST लगाएगा मतलब कि आपको ₹300-₹400 वापस मिल जायेंगे। और आखिर में अगर आप 24 से 36 महीनों के अंदर इस फ़ोन को वापस करेंगे तो आपको ₹500+GST की पेनाल्टी लगेगी और आपको करीब ₹900 वापस मिल जायेंगे।

अब बात करतें हैं फुल रिफंड की, इसके लिए आपके फ़ोन को पूरे 3 साल की अवधी तक चलाना होगा जिसमे आपको अपना नंबर हर महीने रिचार्ज करना होगा और एक साल में कम से कम ₹1500 का रिचार्ज होना अनिवार्य है। मतलब की तीन साल में कुल ₹4500 का रिचार्ज होना ही चाहिए। अगर आपने ₹1500 का फोन लेने के बाद ₹1500/वर्ष का रिचार्ज नहीं कराया तो जियो को ये अधिकार प्राप्त है कि वो आपसे आपका जियोफोन वापस भी मांग लें।

रिपोर्ट्स के अनुसार जियोफोन की वास्तविक कीमत ₹2500 है और जियो इसे ₹1000 डिस्काउंट के साथ दे रहा है और वहीँ दूसरी तरफ इस ऑफर का पूरा फायदा उठाने के लिए आपको ऊपर बताये नियमों के हिसाब से ₹4500 का रिचार्ज भी करना होगा। ऐसा करने के पीछे जियो का लक्ष्य इसको सही हाथों में पहुंचाना भी हो सकता है। रिपोर्ट्स के मुताबिक आप सबको नवंबर माह के शुरू होने से पहले जियोफोने मिल सकता है। अब अगर आप जियोफोन कैंसिल करने की सोच रहें हैं, तो आपको बता दें कि आप इसे कैंसिल तो नहीं कर सकतें, लेकिन हाँ ट्रांसफर जरूर कर सकतें हैं। मतलब की ₹500 लेकर आप यह जियोफोन का प्री-बुकिंग उस नंबर पर ट्रांसफर कर सकतें हैं जिसे यह फ़ोन लेना हो और वह बुक न कर पाया हो।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.