WhtasApp की तरह Facebook Messenger का Unsend फीचर, जानें खासियत

WhtasApp को देखकर Facebook Messenger भी बड़ा बदलाव करने जा रहा है। Facebook Messenger के इस फीचर को जानकार आपका दिल खुश हो जाएगा। मैसेंजर पर अब आप Unsend फीचर से व्हाट्सएप की तरह मैसेज को हैंडल कर पाएंगे। इससे फेसबुक यूजर्स को फायदा मिलेगा। कुछ ही दिनों के बाद इसको सभी के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। उससे पहले हम आपको इस फीचर को एक्टिव करने और इसकी खासियत की जानकारी दे देते हैं। ताकि फीचर एड होने के साथ ही आपको इसका फायदा मिल जाए।

क्या है Unsend फीचर

सीधे तौर पर कहा जाए तो ये व्हाट्सएप के मैसेज सेटिंग के जैसा ही है। जैसा कि आप मैसेज भेजने के बाद डिलीट कर पाएंगे। यानी कि यदि किसीको गलती से फेसबुक पर मैसेज भेज दिया है तो उसे वापस ले सकते हैं। फेसबुक अपने मैसेंजर प्लेटफॉर्म पर Unsend फीचर रोलआउट करने की तैयारी में है। खबरों की मानें तो इस फीचर के तहत यूजर्स अपने दोस्तों को सेंड किए गए मैसेज को वापस भी ले सकेंगे। जैसे व्हाट्सएफ में डिलीट फॉर एव्रीवन फीचर है। Unsend फीचर भी ठीक वैसे ही है।

इंस्टाग्राम पर Unsend फीचर

फेसबुक के फोटो शेयरिंग ऐप इंस्टाग्राम पर अनसेंड फीचर पहले से ही मौजूद है। इसके तहत कोई भी यूजर किसी को भेजे गए मैसेज को वापस ले सकता है। यह फीचर किसी एक व्यक्ति या पूरे ग्रुप के लिए काम करता है। निर्धारित समय में भेजे गए मैसेज या फोटो को डिलीट किया जा सकता है। जैसे कि व्हाट्सएप यूजर्स किसी भी मैसेज को 1 घंटे के अंदर डिलीट कर सकते हैं। इंस्टाग्राम के बाद स्नैपचैट ने इसी साल जून में अपने यूजर्स को अनसेंड फीचर उपलब्ध करा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.