आधार कार्ड से छुटकारा! सरकार ने आधार एप लांच किया, पढ़ लें पूरी जानकारी

इंटरनेट यूजर्स की बढ़ती संख्या को देखकर सरकार ने आधार कार्ड से जुड़ा बड़ा फैसला लिया है. अब सरकार ने आधार कार्ड एप लांच कर दिया है. जिससे कि आधार से जुड़ी हर समस्या का सामाधान होगा. साथ ही और भी बेहतरीन आधार सुविधा मिलेगी.


केंद्र सरकार ने डिजिटल इंडिया को बढ़ावा देने के लिए आधार कार्ड से संबधित एक ऐप को लॉन्च कर दिया है. तो वहीं mAadhaar ऐप लॉन्च होने के बाद लोगों को बहुत बड़ी झंझट से झुटकारा मिल जाएगा. क्योंकि इस नए लॉन्च ऐप को डाउनलोड करने के बाद लोगों को अपने साथ आधार कार्ड कैरी करने की जरुरत नहीं पड़ेगी. ना ही इससे जुड़ी समस्या का समाधान करने में देरी होगा.

आपको बता दें कि फिलहाल mAadhaar App एंड्रॉएड पर काम करेगा. जिसे यूजर्स गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं. ऐप को यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने तैयार किया है. इस एप को आपको मुफ्त में दिया जा रहा है.

 

डिजिटल आधार रखें साथ-

अब आप अपने मोबाइल में इस एप को डाउनलोड कर लें. इससे आपको आधार कार्ड लेकर ढ़ोने की जरूरत नहीं होगी क्योंकि आधार एप में आधार कार्ड को दिखाकर आप यात्रा कर सकते हैं और अन्य काम भी. एक प्रकार से यह आपका डिजिटल आधार कार्ड बन गया है जो कि गुम या चोरी या फिर जल नहीं सकता है.

 

आधार एप के बारे में जानें-

इस ऐप में यूजर की फोटो, बेस नंबर, नाम, डेट ऑफ बर्थ, लिंग और घर का पता होगा. UIDAI के अधिकारिक ट्वीट के जरिए जानकारी दी गई कि ऐप उन यूजर्स के लिए है, जिनका मोबाइल नंबर आधार के साथ रजिस्टर है.

फिलहाल बीटा वर्जन में लॉन्च किए गए mAadhaar App में पर्सनल डाटा की सुरक्षा के लिहाज से बायोमेट्रिक लॉकिंग/अनलॉकिंग फीचर भी मौजूद है. जिससे कि आप डेटा को सुरक्षित रख सकते हैं. साथ ही इसमें समय आधारित वन टाइम पासवर्ड जेनरेट होगा. ऐप में TOTP का विशेष तौर पर ध्यान दिया गया है. अगर आपका मोबाइल नंबर आधार से रजिस्टर नहीं तो आप इसके लिए एनरोलमेंट सेंटर जा सकते हैं. वहां पर जाकर मोबाइल नंबर को रजिस्टर कर लें.

 

एप को यहां से करें डाउनलोड-

आधार एप को डाउनलोड करने के लिए हमारे द्वारा दिए गए बटन पर क्लिक करें. ताकि सरकारी एप आपको मिल सकें. क्योंकि गूगल प्ले स्टोर पर आपको बहुत सारे मिलते-जुलते एप गुमराह कर सकते हैं.

एप डाउनलोड के लिए क्लिक करें.

  • आधार एप को डाउनलोड करने के बाद ओपन करें.
  • इसके बाद अपना नाम पता आदि जानकारी भरें.
  • आधार कार्ड को जिस मोबाइल नंबर के साथ लिंक किये हैं, उसे ऑन रखें.
  • आधार नंबर को सही-सही भरें.

5 Replies to “आधार कार्ड से छुटकारा! सरकार ने आधार एप लांच किया, पढ़ लें पूरी जानकारी

  1. जिन के आधार कार्ड मे मोबाइल no. नही दिया हुआ
    वो क्या करे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *