ऑनलाइन रेल टिकट का नियम बदला,वेटिंग टिकट कंफर्म… पूरी जानकारी पढें-

ऑनलाइन रेल टिकट बुकिंग करने के नियम में बहुत सारे अहम फैसले लिए गए हैं. जिससे कि आपको फायदा मिलेगा. टिकट कंफर्म होने के साथ-साथ वेटिंग टिकट होने पर भी यात्रा कर पाएंगे यानी की आपका टिकट रद्द नहीं होगा लेकिन इसके लिए आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी को पूरी तरह पढ़कर टिकट बुक करना होगा.

मीडिया खबरों के अनुसार अब आपको ऑनलाइन वेटिंग टिकट को लेकर रेलवे के इस नियम की मदद से आपको वेटिंग टिकट पर भी सफर करने का मौका मिल सकता है. रेलवे के इस विकल्प योजना के तहत आपका ऑनलाइन टिकट अगर कंफर्म नहीं होता तो वो निरस्त नहीं होगा, बल्कि आप उस टिकट पर सफर कर पाएंगे.

 

ऑनलाइन वेटिंग टिकट नहीं होगा रद्द-

ऑनलाइन वेटिंग टिकट अगर चार्ट बनने तक कंफर्म नहीं हुई तो वो ट्रेन में सफर नहीं कर सकते हैं, लेकिन आपको बता दें कि ऐसा नहीं है. अगर आपने IRCTC से ऑनलाइन टिकट बुक की है और आपका टिकट वेटिंग है तो भी आप सफर कर सकते हैं, लेकिन आपको इसके लिए विकल्प सुविधा का इस्तेमाल करना होगा.

ऑनलाइन वेटिंग टिकट नहीं होगी निरस्त रेलवे के विकल्प स्कीम के तहत ऑनलाइन रिर्जेवेशन में वेटिंग कंफर्म नहीं होने पर टिकट निरस्त नहीं होगी. रेलवे की इस सुविधा के तहत आप उस रूट पर चलने वाली किसी दूसरी ट्रेन में सीट खाली होने पर सफर कर सकते हैं. आपका टिकट ऑटोमैटिक कंफर्म हो जाएगा. लेकिन इसके लिए जरूरी है कि दूसरी ट्रेन में बर्थ खाली हो.

बिना पैसे दिए ऐसे बुक करें कंफर्म तत्काल रेल टिकट!

ऑनलाइन बुकिंग के समय ध्यान रखें-

IRCTC से बुकिंग के समय चुने ये विकल्प ऑनलाइन वेटिंग टिकट की बुकिंग के दौरान आपको अल्टरनेट सुविधा का विकल्प चुनना होगा. तभी आप विकल्प सुविधा का इस्तेमाल कर पाएंगे और ऑनलाइन वेटिंग टिकट पर दूसरी ट्रेन में सफर करने का विकल्प पा सकते है.

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.