बिना पैसे दिए ऐसे बुक करें कंफर्म तत्काल रेल टिकट!-

ईपेलेटर के द्वारा आपको तत्काल रेल टिकट जल्द ही मिलने की संभावना बढ़ जाती है. इससे आपको सबसे बड़ी सुविधा यह मिल रही है कि आपको उसी वक्त पैसे नहीं देने होंगे यानी कि निश्चित होकर तत्काल टिकट काट सकते हैं. इससे आपको सबसे बड़ा फायदा यह होगा कि कंफर्म टिकट मिल जाने की अपार संभावना है.

IRCTC ने तत्काल टिकट के लिए पेमेंट की नई सुविधा ePaylater (ईपेलेटर) के साथ मिलकर शुरू की है. इसमें टिकट बुक करने के बाद आपको बाद में पेमेंट करने की सुविधा मिलती है. इसके अलावा पे ऑन डिलीवरी की सुविधा भी है. ईपेलेटर के तहत टिकट बुक करने के बाद पेमेंट करने के लिए 14 दिन का समय मिलता है. इसके तहत टिकट बुक करने में भी चंद सेकेंड का समय लगेगा.

 

ईपेलेटर खास क्यों-

जब हम किसी भी एप्प के द्वारा टिकट बुक करते हैं. खासकर तत्काल टिकट बुक करते हैं तो पेमेंट के समय में ज्यादा समय चला जाता है जिससे कि टिकट नहीं मिल पाती है. क्योंकि कुछ ही समय के बाद नो सीट हो जाता है. इसलिए बाद में पेमेंट ऑप्शन चुनने से जल्दी कंफर्म टिकट बुक हो जाएगा.

 

कैसे करना होगा बुक-

  • ईपेलेटर से पहले की तरह ही टिकट बुक करना होता है.
  • जब आप पेमेंट के विकल्प पर आएं तब ईपेलेटर का विकल्प चुनें.
  • पेमेंट के लिए अगर आप ईपेलेटर का विकल्प चुनेंगे तो आपको ईमेल और एसएमएस के जरिए एक पेमेंट का लिंक आएगा.
  • आपका टिकट बुक हो जाएगा.
  • अगर आप पहली बार ईपेलेटर का इस्तेमाल कर रहे हैं तो पहले आपको रजिस्टर करना पड़ेगा.
  • रजिस्टर करने के दौरान यूजर को पैन/आधार नंबर के साथ अपनी जानकारी भरनी होगी.
  • इसके बाद 14 दिन में कभी भी इस लिंक के माध्यम से पेमेंट कर सकते हैं.

पे ऑन डिलिवरी-

आईआरसीटीसी से तत्काल रेल टिकट बुक करने के बाद कैश और डेबिट या क्रेडिट कार्ड से बाद में भुगतान कर सकते हैं. पे ऑन डिलीवरी की सर्विस पहले सिर्फ जनरल रिजर्वेशन के लिए उपलब्ध थी. बाद में इसे तत्काल बुकिंग के लिए उपलब्ध करा दिया गया है. यह सर्विस उन लोगों के लिए ज्यादा उपयोगी है जो टिकट तो ऑनलाइन बुक करना चाहते हैं. लेकिन टिकट की पेमेंट ऑनलाइन नहीं करना चाहते या फिर ऑनलाइन टिकट बुक करने के बाद पेमेंट कैश में करना चाहते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.