जियो सिम कार्ड: अपने एरिया में कैसे चेक करें 4जी नेटवर्क की कवरेज

jio smart coverage feature

रिलायंस जियो आये दिन अपने ग्राहकों की सुविधा बेहतर बनाने के लिए कुछ न कुछ नए प्रयास कर रहा है। अब जियो ने एयरटेल के ओपन नेटवर्क कम्पैन की तरह ही अपना स्मार्ट कवरेज मैप नाम की सुविधा का आरम्भ किया है, जिसके तहत आप आने क्षेत्र में इसके 4जी नेटवर्क की स्थिति जान सकतें हैं।


यह सुविधा पोर्ट करने वाले यूज़र्स के लिए बहुत उपयोगी सिद्ध होगी। इससे यूजर jio.com पर जा कर सिर्फ अपना पिन कोड या अपने क्षेत्र का नाम डाल कर वहाँ जियो के 4जी नेटवर्क की स्थिति का पता लगा सकतें हैं।

फ़िलहाल ये सर्विस टेस्टिंग मोड में है और यह जल्द ही उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध हो जायेगी। इसके यूजर इंटरफ़ेस की बात करें तो अपने एरिया की डिटेल्स डालने के बाद अगर आप जियो के मौजूदा उपभोक्ता हैं, तो यह आपको यूजर वेरीफाईड दिखता है।

इस वेबसाइट के जरिये आप अपने नजदीकी जियो टावर्स की लोकेशन को देख सकतें हैं। इसमें जिन रीजन्स के रंग हरे हैं उसका मतलब बेहतरीन से है, जिनके पीले वहां अच्छा और जिनके लाल वह संतोषजनक नेटवर्क उपलब्ध है।

जैसा की हमने आपको पहले ही बता दिया है कि 6 सितम्बर से जियो ने अपने वेलकम ऑफर की शुरुआत कर दी है जिसके तहत आपको 31 दिसम्बर तक प्रतिदिन 4GB 4G डेटा की सुविधा मिलती है और 1 जनवरी 2017 से जियो के टैरिफ काम करने लगेंगे।

One thought on “जियो सिम कार्ड: अपने एरिया में कैसे चेक करें 4जी नेटवर्क की कवरेज

  1. आपकी इस प्रविष्टि् के लिंक की चर्चा कल रविवार (18-09-2016) को "मा फलेषु कदाचन्" (चर्चा अंक-2469) पर भी होगी।

    सूचना देने का उद्देश्य है कि यदि किसी रचनाकार की प्रविष्टि का लिंक किसी स्थान पर लगाया जाये तो उसकी सूचना देना व्यवस्थापक का नैतिक कर्तव्य होता है।

    चर्चा मंच पर पूरी पोस्ट अक्सर नहीं दी जाती है बल्कि आपकी पोस्ट का लिंक या लिंक के साथ पोस्ट का महत्वपूर्ण अंश दिया जाता है।
    जिससे कि पाठक उत्सुकता के साथ आपके ब्लॉग पर आपकी पूरी पोस्ट पढ़ने के लिए जाये।
    हार्दिक शुभकामनाओं के साथ।
    सादर…!
    डॉ.रूपचन्द्र शास्त्री 'मयंक'

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *