Air Tickets बुकिंग के लिए कुछ अच्छी टॉप वेबसाइट्स

ऑनलाइन एअरटिकट बुकिंग वेबसाइट जितनी तेजी से लोकप्रिय हुई हैं। उन्होंने उतनी ही तेजी से हवाई यात्रा की मुश्किलों को आसान कर दिया है।  आपको बस इनकी साइट्स खोलनी है और यात्रा का ब्यौरा देना है। आपके सामने अलग-अलग एअर लाइंस के बीच का मन माफिक किराया तथा फ्लाइट आ जायेगी और आप उसे चुनकर  क्रेडिट कार्ड से पेमेंट करके और उस टिकट का प्रिंट ले कर टिकट बुक कर सकते हैं।
Top best 5 air tickets booking websites
Image source
आज आपको यहाँ पर एअर टिकट बुकिंग की कुछ अच्छी वेबसाइट्स के बारे में जानकारी दी जा रही हैं। ये कुछ बहुत ज्यादा अच्छी माने जाने वाली वेबसाइट्स हैं। जैसे…
1. Makemytrip.com
 
एअर टिकट बुकिंग के मामले में ये वेबसाइट सबसे लोकप्रिय वेबसाइट मानी जाती है। यह वेबसाइट भारत के अलावा चार दूसरे देशों में भी यूज की जाती है। आप यहाँ पर डोमेस्टिक और इंटरनैशनल दोनों ही तरह की ट्रेवल एअर टिकट बुक कराई जा सकते हैं। यह किसी ओकेसनस पर दोनों ही कैटेगरीज में ऑफर भी दिए जाते हैं। यहां पर अपनी तारीख और डेस्टिनेशन देने के बाद आप दर्जनों एअर लाइनों की फ्लाइट्स का आंकड़ा देखा जा सकता है। यहां पर कंपैरिजन करके सस्ती और अनुकूल फ्लाइट का चुनाव करना आसान हो जाता है।
2. Yatra.com
 
भारतीय नाम के साथ-साथ आपको इसके यूके और यूएस के वर्जन भी मिल जायेंगे। इस वेबसाइट के होम पेज पर एअर फेयर के कैलेंडर एक अच्छा फीचर दिया है। यह दो शहरों के बीच अलग दिनों में यात्रा के लिए उपलब्ध बेस्ट डील्स की जानकारी देता है। मल्टी सिटी ट्रेवल प्लान की सुविधा यहां भी मौजूद है। और इस वेबसाइट में कॉरपोरेट ट्रेवलिगं के लिए अलग से  सेक्शन भी है। इसमें हॉलिडे पैकेज सर्च और किराए पर पर्सनल लोन (Loan)  जैसे फीचर इसे शानदार बनाते हैं।
3. Cleartrip.com
 
ये वेबसाइट सिम्पल सिटी को ज्यादा अहमियत देती है। आपको इसके होम पेज पर कम ही ऑप्शन्स नजर आयेंगे। लेकिन इसमें किरायों के कंपैरिजन को और टिकटों की बुकिंग की सुविधा को यहां शानदार तरीके से हाईलाइट किया जाता है। इस साइट पर आपको तीनों तरह के टिकट मिलते हैं। जैसे वन वे, राउंड ट्रिप और मल्टी सिटी तरह की बुक कराने की सुविधा दी गई है। यहां पर सर्च करने की सुविधा व्यापक रूप से मौजूद है। जो आपको बिजनेस क्लास और उसका फ्लाइट टाइम या फिर किसी अन्य खास एअरलाइन को चुनने के ऑप्शन्स भी यहां पर आपको मिलेंगे।
4. Goibibo.com
 
इस वेबसाइट पर वन वे और राउंड ट्रिप के लिए अलग-अलग इकॉनोमी और बिजनेस क्लास दोनों तरह के एअर टिकट बुक करवाने की सुविधा मौजूद है। यह वेबसाइट दावा यह करती है कि ये टिकट के केन्सिलेशन (cancelation) और रिफंड को तेजी से निपटाने में दूसरों वेबसाइटों से तेज है। यहां पर टिकटों की बुकिंग पर ऑफर भी दिये जाते हैं। इस वेबसाइट पर 500 रुपये तक छूट की सुविधा भी मिलती है। लेकिन आपको बता दें की यहाँ पर केवल डोमेस्टिक टिकट ही बुक करवाए जाते हैं।
5. Easemytrip.com
 
यह वेबसाइट भी मल्टी-सिटी ट्रेवल ऑप्शन नहीं देती। लेकिन आप यहां पर डोमेस्टिक के साथ-साथ इंटरनेशनल फ्लाइट्स बुकिंग कराने की मजा जरूर ले सकते हैं। यहाँ पर आपके लिए कुछ स्पेशल ऑफर्स दिये जा रहे हैं। यह पर ग्रुप ट्रेवल के लिए अलग से डिस्काउंट मिलता है। और यहाँ पर कोऑपरेटिव , फ्रेंचाइजी और ट्रेवल एजेंट्स के लिए लॉगिन करने की सुविधा भी मिलती है। आप चाहें तो अच्छे ऑफर्स पाने के लिए इनका ईमेल न्यूजलैटर सबस्क्राइब कर सकते हैं। इसके साथ ही आप इनके बारे में नई जानकारी लेने के लिए हमारा न्यूजलैटर भी सबस्क्राईब कर सकते हैं।
आशा करता हूँ कि आपको यह जानकारी जरूर पसंद आयी होगी। अगर पसन्द आये तो कमेंट जरूर करके बतायें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.