कम्प्यूटर पर स्क्रीन रिकोर्ड करने के लिए डाउनलोड करें ये सोफ़्टवेयर

computer screen record software

कम्प्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करने की आवश्यकता आपको कई बार पड़ सकती है, चाहे आप अपने कंप्यूटर पर किसी समस्या को रिकॉर्ड करना चाहते है, या फिर कंप्यूटर पर किसी भी कार्य को रिकॉर्ड कर किसी अन्य को भेजना चाहते है।

यदि आप अपने कम्प्यूटर पर किसी कार्य का विडीओ बना कर यूट्यूब पर डालना चाहते है, तो इसके लिए भी आपको “कम्प्यूटर स्क्रीन रिकॉर्डर सॉफ़्टवेयर” की आवश्यकता होगी।
आज हम ऐसे ही कुछ मुफ़्त कम्प्यूटर सोफ़्टवेयर के बारे में जानेंगे, जिनके माध्यम से आप अपने विंडोज़ पीसी कम्प्यूटर पर बड़ी आसानी से स्क्रीन रिकॉर्ड कर सकेंगे।

विंडोज पीसी कंप्यूटर पर स्क्रीन रिकॉर्ड करने के लिए मुफ्त सॉफ्टवेयर :

1. आइस क्रीम स्क्रीन रिकॉर्डर

 ना सिर्फ़ विंडोज़ कम्प्यूटर अपितु, ये सोफ़्टवेयर आप मैक कम्प्यूटर के लिए भी डाउनलोड कर सकते है। इस मुफ़्त सोफ़्टवेयर के माध्यम से आप अपने कम्प्यूटर की पूरी स्क्रीन या उसका कुछ भाग स्क्रीन्शाट या विडीओ के रूप में रेकर्ड कर सकते है।
ये सोफ़्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें:

2. ईजीविड

यदि आप किसी सरल से स्क्रीन रिकॉर्डर सोफ़्टवेयर को प्रयोग करना चाहते है, तो ezvid आपके लिए सही रहेगा।

ये सोफ़्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें:

3. बंड़ीकैम

आपने कम्प्यूटर में विडीओ गेम सहित कैसे भी कार्य के स्क्रीन के विडीओ रिकॉर्ड करने के लिए आप इस सॉफ्टवेयर का प्रयोग कर सकते है:
ये सोफ़्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें:

4. एक्टिव प्रेसेंटर

 स्क्रीन रिकॉर्ड करने और उसमें एडिटिंग करके अपनी प्रेज़ेंटेशन के लिए तैयार करने के लिए आप इस सोफ़्टवेयर का उपयोग कर सकते है।
ये सोफ़्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें:

5. स्क्रीनप्रेस्सो

अपने कम्प्यूटर की स्क्रीन रिकॉर्ड करके विडियो या इमेज तैयार करने के लिए आप इस सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते है। इस सोफ़्टवेयर के साथ उपलब्ध इमिज एडिटर के माध्यम से आप अपने रिकॉर्ड की गयी स्क्रीन में भी एडिटिंग कर सकते है। इसके अतिरिक्त इस सोफ़्टवेयर के माध्यम से आप अपने विडीओ को सीधे यूट्यूब पर बड़ी आसानी से अपलोड भी कर सकते है।
ये सोफ़्टवेयर यहाँ डाउनलोड करें:

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.