बिना किसी एप्प के ऐसे छुपाये अपनी जरुरी फाइल्स अपने एंड्राइड फ़ोन में….

smart way to hide your personal files in your phone

अक्सर ऐसा होता है कि आपके स्मार्टफोन कई जरुरी और व्यक्तिगत फाइल्स जैसे फोटो, वीडियो या फिर कोई ऑफिसियल दस्तावेज होतें है और न चाहते हुए भी इन्हें कोई और देख लेता है, ऐसे में यह ट्रिक आपके लिए बहुत जरुरी है।


वैसे तो सभी एंड्राइड फ़ोन में किसी न किसी प्रकार का फाइल एक्सप्लोरर पड़ा ही होता है, जिसकी मदद से आप अपने फ़ोन के अंदर की सभी फाइलों को देख सकतें हैं। लेकिन अगर आपके फ़ोन में कोई एक्स्प्लोरर नहीं है, तो आप प्लेस्टोर से इ एस फाइल एक्सप्लोरर को डाउनलोड कर सकतें हैं।

स्टेप 1- सबसे पहले अपना फाइल एक्सप्लोरर खोल लीजिये

स्टेप 2- अब जो फाइल्स छुपानी है उन्हें एक फोल्डर में डाल के फोल्डर को रीनेम करके Amigo लिख दें।

स्टेप 3- अब Amigo वाले फोल्डर पर जहाँ आपने साडी फाइल्स डाली थी, उस फोल्डर पर देर तक टैप करें, विकल्प आने पर उसे रिनेम करें और आगे . लगा कर .Amigo कर दें।

स्टेप 4- चूँकि यह एंड्राइड ऑपरेटिंग सिस्टम की खासियत है कि वो . (डॉट) नाम से शुरू होने वाले फ़ोल्डर्स को अपने आप छुपा देता है, तो जब आपको ये फाइल्स देखनी हो तो, आप शो हिडन फाइल्स विकल्प पर क्लिक कर लें।
स्टेप 5- अगर आप इन हिडन फाइल्स को नहीं छुपाना चाहतें या दोबारा अनहिडन करना चाहतें हैं, तो फोल्डर को फिर से रिनेम कर के डॉट को नाम से हटा कर दोबारा Amigo कर दें।
इस ट्रिक के जरिये आप अपनी पर्सनल फाइल्स को पर्सनल रख सकतें हैं। आशा करता हूँ की ये जानकारी आपको रोचक और उपयोगी लगी होगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *