| तो इस वजह से होता है आपका होम लोन रिजेक्ट, जानिये वें कारण

home loan reject hone ka kaaran jaaniye

आज की दुनिया में नौकरियों की बहुत मारामारी चल रही है, अगर आप कोई गवर्नमेंट एम्प्लायर है तो आप सबसे सुखी व्यक्ति है क्योकि गवर्नमेंट नौकरी तो बहुत दुर की बात है यहाँ तो लोगो को प्राइवेट नौकरियां भी नहीं मिल रही है।


जैसे तैसे कर के आम इंसान को नौकरी मिलती है और वह पाई-पाई पैसे जोड़ कर घर खरीदना या घर बनाना चाहता है लेकिन कभी ऐसी मुसीबत आ जाती है जिससे उसके पैसे कुछ कम पड़ जाते है जिसके चलते वह व्यक्ति बैंक से होमलोन लेने का सोचता है और जब वह व्यक्ति होमलोन के लिए अप्लाई करता है लेकिन उसकी होमलोन रिक्वेस्ट को बैंक नकार देती है और उस व्यक्ति को यह चीज़ क्लियर ही नहीं होती की आखिर उसका होमलोन रिक्वेस्ट को नकारा क्यों गया ?

अगर आपके साथ ऐसा कुछ होता है और आप होमलोन के लिए अप्लाई करने जा रहे है तो इन बातों का आपको ध्यान रखना बेहद जरुरी है जिनके होमलोन रिजेक्ट होने का कारण हम आपको बताने वाले है। तो दोस्तों आइये जानते है वो वजह आखिर है क्या?

यह है होमलोन रिजेक्ट होने के कारण :

1. अगर आपकी क्रेडिट रेटिंग खराब है साथ ही आपका बैड सिबिल स्कोर खराब है तो बैंक आपको कतई होमलोन नहीं देगी। ऐसा होना तब मुमकिन है जब आप ईएमआई चुकाने में धील देते है।

2. यदि आप एक प्राइवेट एम्लोई है और आप किसी भी नौकरी को स्थिरता से नहीं करते यानि नौकरी जल्दी जल्दी बदलते है तो बैंक आपको होमलोन देने से इनकार कर सकता है। बैंक सिर्फ उनलोगों के होमलोन को approved करता है जो अपना स्थिर होकर करते है।

3. अगर आपका नाम डिफाल्टर लिस्ट में शामिल है तो बैंक आपको लोन नहीं देगा। डिफाल्टर सूची एक ऐसी सूची होती है जिसमे उनलोगों का नाम डाला जाता है जो सही वक़्त पर ईएमआई नहीं चुकाते चाहे वह फिर किसी भी प्रकार का लोन क्यों न हो।

उदाहरण: अगर आपने पहले कभी पर्सनल लोन, ऑटो लोन या फिर लोन अगेंस्ट प्रॉपर्टी का लोन लिया हो और समय पर लोन न चुकाया हो तो आपका नाम इस सूची में डाला जा सकता है और उसके बाद आप किसी भी प्रकार के लोन के लिए अप्लाई तो कर सकते हो लेकिन इन्वेस्टीगेशन के दौरान आपका लोन रिजेक्ट हो जायगा।

4. अगर किसी संपत्ति पर Legal case on the Property का केस चल रहा है और उस प्रॉपर्टी को आप खरीदने के लिए होमलोन का रिक्वेस्ट बैंक को भेजते है तो आपकी रिक्वेस्ट approve नहीं होगी इसलिए प्रॉपर्टी लेने से पहले आप उस प्रॉपर्टी की अच्छी तरह जांच करलें कि उसपर कोई केस तो दर्ज नहीं है ।

5. अगर आपको पहले किसी बैंक ने किसी प्रकार का लोन देने से मना किया था तो ये बैंक आपके पिछले डेटाबेस को देखेगा और आपके वर्तमान की आर्थिक स्थिति का जायज़ा लेगा।

6. जिस बिल्डिंग या अपार्टमेंट में आप फ्लैट खरीदने जा रहे है और अगर वह फ्लैट नगर निकाय के अंतर्गत नही बना है तो बैंक आपको होमलोन बिलकुल भी नही देगा।

तो दोस्तों आप ने अभी देखा की बैंक आपके, होमलोन की रिक्वेस्ट इन कारणों से अनदेखा करता है। अगर आप होमलोन लेने वाले है तो ये आर्टिकल आपके लिए बहुत लाभदायक है।

धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *