इस एप से कोई बारकोड स्कैन कर उस प्रोडक्ट के बारें में जुटाएँ अधिक जानकारी

mobile se barcode scan karen app

बारकोड अब हमारे आसपास उपलब्ध सभी वस्तुओं के साथ आम हो चुका है, फिर चाहे वो कोई खाने के सामान का पैकेट हो या फिर किसी भी नए मोबाइल का बॉक्स, इन सभी पर हमें बारकोड बड़ी आसानी से मिल जाएगा।

लेकिन क्या आप जानते है, बारकोड अपने आप में बहुत सी जानकारियाँ छुपाए हुए होता है, और आम तौर पर इसी बारकोड की मदद से शोपिंग के समय हमारी ख़रीदी गयी वस्तु का विवरण और उसकी क़ीमत कम्प्यूटर के बिलिंग सिस्टम में रिकोर्ड की जाती है।

बारकोड में उपलब्ध जानकारी को समझने के लिए बारकोड स्कैनर की आवश्यकता होती है, लेकिन आज हम ऐसे ऐंड्रॉड एप के बारे में जानेंगे जिसकी मदद से हम किसी भी वस्तु के बारकोड को अपने मोबाइल से स्कैन कर उस वस्तु के बारे में अधिक जानकारी और ऑनलाइन इन्फ़र्मेशन हासिल कर सकते है।

किसी भी बारकोड को स्कैन कर जानकारी हासिल करने के एप:

QR Code Reader नाम से ऐंड्रॉड एप स्टोर में उपलब्ध इस एप के माध्यम से आप “बार कोड” और क्यूआर कोड को अपने मोबाइल के कैमरा का प्रयोग कर स्कैन कर सकेंगे, इसके बाद आपके सामने इस बार कोड के नम्बर को कापी करने और इस उत्पाद के बारे में ऑनलाइन अधिक जानकारी हासिल करने का विकल्प होगा।
1. यहाँ से करें डाउनलोड : https://play.google.com/store/apps/details?id=tw.mobileapp.qrcode.banner
2. इंस्टॉल करें और इसे अपने मोबाइल के कैमरा से फ़ोटो और विडीओ लेने की इजाज़त दें।
3. इसके बाद, इस एप पर क्लिक करते ही, आपके मोबाइल का कैमरा चालू हो जाएगा।
4. अपने मोबाइल के कैमरा को किसी भी बार कोड के ऊपर रखें, तुरंत ही ये एप आपके बारकोड को स्कैन कर उसका नम्बर और विकल्प आपके सामने रख देगा।
5. बारकोड का नम्बर कापी आकरने के लिए “Copy Content” पर क्लिक करें और इस बारकोड वाली वस्तु के बारे में अधिक जानकारी के लाइन “Product Search” पर क्लिक करें।
6. जैसे ही आप “Product Search” पर क्लिक करेंगे, ये आपको आपकी लोकेशन के आस पास कहाँ ये वस्तु ख़रीददारी के लिए उपलब्ध है, इसकी जानकारी गूगल के माध्यम से बता देगा।
1.75 MB के इस छोटे से एप से आपके मोबाइल का ज़्यादा मेमरी स्पेस भी नहीं भरेगा लेकिन यह उपयोगी एप कई बार आपको बहुत से बारकोड को तुरंत स्कैन कर वस्तुओं की जानकारी हासिल करने के लिए निश्चित ही उपयोगी सिद्ध होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.