ऑनलाइन पार्सल ट्रैकिंग के लिए इन लिंक पर जाएँ

online parcel tracking link

यदि आपने अपना पार्सल इंडिया पोस्ट, डीएचएल या किसी अन्य कुरियर कम्पनी के माध्यम से भेजा है या प्राप्त करने का इंतज़ार कर रहे है तो आपको “ऑनलाइन पार्सल ट्रैकिंग” के बारे में जानना होगा।


आज के समय में सभी प्रमुख कुरियर सेवा देने वाली कम्पनियाँ और “भारत पोस्ट” आपको हर कुरियर के लिए एक ट्रैकिंग नम्बर देती है, इस ट्रैकिंग नम्बर के माध्यम से हम उस पार्सल की वर्तमान स्थान और स्थिति के बारे में जानकारी हासिल कर सकते है और पता कर सकते है कि वह पार्सल कब तक हमारे पास पहुँचेगा।

ऑनलाइन पार्सल ट्रैकिंग की आवश्यकता

आज के समय कोई भी पार्सल एक स्थान से दूसरे स्थान तक पहुँचने के दौरान कई स्थानों और कुरियर केंद्रों से गुजरता है, और इस प्रक्रिया में कई दिनों का समय भी लगता है, ऐसे में पार्सल के डिलिवर होने की तारीख़ और समय की सटीक जानकारी के लिए ऑनलाइन ट्रैकिंग आवश्यक है।
ऑनलाइन ट्रैकिंग के माध्यम से उस पार्सल के किसी भी स्थान पर उतारे जानें और उसे आगे भेजें जाने की जानकारी रेकोर्ड की जाती रहती है, जिससे उस पार्सल के खो जाने की स्थिति में उसे सही जगह पर तुरंत खोजा जा सके।

भारत की प्रमुख कुरियर सेवाओं के ऑनलाइन ट्रैकिंग लिंक

1. भारत पोस्ट ट्रैकिंग ( India Post Track Consignment)
  • यहाँ आपको एक Consignment Number मिलता है, जिसको डाल कर आप अपने पार्सल की वर्तमान स्थिति जान सकते है।
2. DHL ट्रैकिंग
3. Fedex पार्सल ट्रैकिंग
4. Blue Dart पार्सल ट्रैकिंग
5. First Flight पार्सल ट्रैकिंग
6. Delhivery पार्सल ट्रैकिंग

https://track.delhivery.com

7. ACE कुरियर ट्रैकिंग
8. AirState कुरियर ट्रैकिंग

अन्य सभी कुरियर कम्पनियों के ट्रैकिंग लिंक यहाँ देखें:

गत्ति, ई-कार्ट, आकाश गंगा, आरामेक्स, स्पीड पोस्ट, सहित भारत की सभी पोस्टल और पार्सल सेवाओं की ऑनलाइन ट्रैकिंग के लिए इस लिंक पर जाकर अपनी Courier कम्पनी चुने, ट्रैकिंग नम्बर डालें और अपने कुरियर की स्थिति जानें:

4 thoughts on “ऑनलाइन पार्सल ट्रैकिंग के लिए इन लिंक पर जाएँ

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *