Visa क्या होता? Visa अप्लाई कैसे करे? जानिये इसकी सम्पूर्ण जानकारी

visa ke baare me detail jaaniye

आपने Visa का नाम तो काफी बार सुना ही होगा लेकिन आपको इसके बारे में  डिटेल में नहीं मालुम होगा।  आज हम आपको Visa के बारे बताने वाले है आखिर Visa क्या होता? Visa अप्लाई कैसे करे?  इन्ही सब सवालो के जवाब हम आपको इस पोस्ट के जरिये देंगे।


इन्हें भी पढ़ें:

 

Visa क्या होता है ?

Visa एक परमिट है यानी किसी भी दूसरे देश में जाने के लिए आपको दो चीज़ों की जरुरत पड़ती है पहला पासपोर्ट और दूसरा Visa की, खैर पासपोर्ट तो बहुत आसानी से बन जाता है लेकिन हमे Visa को प्राप्त करने की लिए थोड़ी मेहनत करनी पड़ती है।  अगर आपको किसी दूसरे देश जाना है तो आपको सरकार से एक परमिशन लेटर लेना होता है जिसे हम Visa कहते है। Visa लेने के लिए हमे  रीज़न देना पड़ता है कि हमे Visa किस काम के लिए चहिये और कितने दिन आप अपना वक़्त उस देश में रहेंगे या बिताएंगे। अंग्रेजी भाषा में Visa का फुल फॉर्म Visitors International Stay Admission होता है।  अगर आप भी किसी अन्य देश में जाने वाले है या जाना चाहते है तो आपको Visa की आवश्यकता पड़ेगी लेकिन कुछ ऐसे भी देश है जहाँ आपको Visa की आवश्यकता नहीं पड़ेगी। Visa कई अन्य प्रकार के होते है:-
1. स्टुडेंट Visa :- यह Visa केवल विद्यार्तियो के लिए होता है जिससे वें अपनी पढाई के लिए अब्रॉर्ड(विदेश) जाना चाहते है। इस Visa का केवल स्टुडेंट ही अप्लाई कर सकते है, इस Visa का expiration डेट (वैलिडिटी डेट) स्कूल या इंस्टिट्यूट के हिसाब से रहता यानी स्टुडेंट विदेश में अपनी उच्च-शिक्षा कितने वर्षो में संपन्न कर लेगा।
2. इम्मीग्रेंट Visa:- यह Visa केवल आपको तब ही मिलेगा जब आप उस देश में बसना चाहते है या हमेशा के लिए वही रहना चाहते है, यह वीजा एक प्रकार से वन-वे जर्नी के लिए होता है।

3. बिज़नस Visa:- बिज़नस वीजा  उनलोगों को दिया जाता है जो दूसरे देश में जाकर अपना कारोबार करना चाहते है या फिर अपना बिज़नस का प्रोपसल लेटर उस देश  के लोगो से मीटिंग करके दिखाना चाहते है। यह Visa उन्हें मिल तो जाता है पर उन्हें अपने कारोबार का व्यवसाय बताना होता है और वे अपने कारोबार के लिए कहा से पैसा लाएंगे ये तक बताना  होता है ।

4. टूरिस्ट Visa :- इस वीजा से आप केवल दूसरे देश में घूमने जा सकते है और उसके अलावा और कोई काम नहीं कर सकते, ये Visa एक लिमिटेड वैलिडेशन के लिए मिलता है।
5. मैरिज Visa :- अगर कोई भारतीय व्यक्ति दूसरे देश की स्त्री से विवाह करना चाहता है तो इस वीजा  को प्राप्त करने के लिए दूसरे देश के व्यक्ति को यहाँ(भारत) आकर इंडियन एम्बेसी में Visa के लिए अप्लाई करना होता है ताकि वह भारत आकर उस शख्स से विवाह कर सके।

 

Visa अप्लाई कैसे करे?

Visa  अप्लाई करने के लिए आपको स्पॉन्सर की जरुरत पड़ती है उदाहरण के लिए अगर आपको टूरिस्ट वीसा के  अप्लाई  तो आप किसी टूरिस्ट एजेंसी की सहायता ले सकते है या फिर आप Visa के लिए ऑनलाइन अप्लाई कर सकते हो या दिल्ली में जाकर एम्बेसी से Visa अप्लाई कर के इसे प्राप्त कर सकते हो।  यूनाइडेट किंगडम(UK), अमेरिका(USA) और ऑस्ट्रेलिया जैसे देशो ने भारत में वीजा एप्लीकेशन का काम VFS ग्लोबल सर्विसेस को सौंप रखा है।
तो दोस्तों आज आपको इस  पोस्ट के जानकारी हो गई होगी कि असल में वीजा क्या होता है  और इसे अप्लाई करने के लिए क्या करना होता है।  दोस्तों इसी प्रकार अपना प्यार  इस वेबसाइट के लिए बनाये रखे और नयी नयी जानकारियां हमारी साइट पर पाते रहे।
धन्यवाद 

2 thoughts on “Visa क्या होता? Visa अप्लाई कैसे करे? जानिये इसकी सम्पूर्ण जानकारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *