मंगरैल है गुणों की खान, जाने इसके इस्तेमाल और सेवन से होने वाले फायदे…

health benefit of nigella spice

सामान्यतः हम मंगरैला का उपयोग भोजन पकाने के मसाले में करतें हैं, लेकिन मंगरेला स्वास्थ्य की दृष्टि से भी काफी फायदेमंद है। यह खांसी से लेकर डायबिटीज तक में फायदेमंद है। इसमें पाए जाने वाले कैल्शियम, पोटेशियम, लोहा, मैग्नीशियम व जिंक कई तरह की स्वास्थ्य समस्यों से लड़ने में कारगर हैं। जानें मंगरेला के फायदे:

खांसी और दमा


खांसी और दमा की शिकायत होने पर छाती और पीठ पर मंगरेला के तेल की मालिश करें। तीन चम्मच मंगरेला का तेल रोज पीएं और पानी में तेल डालकर उसका भाप लें।

डायबीटिज़
डायबीटिज के मरीज़ों को एक कप मंगरेला के बीज, एक कप सरसों, आधा कप अनार के छिलके को पीस कर चूर्ण बना लेना चाहिए. आधे चम्मच मंगरेला के तेल के साथ इस चूर्ण को रोज नाश्ते के पहले एक महीने तक लेने से आराम मिलता है।

किडनी स्टोन


पाव भर पिसी हुई मंगरेला को शहद में अच्छी तरह से मिला लें। इसमें से दो चम्मच मिश्रण और एक चम्मच मंगरेला के तेल को एक कप गर्म पानी के साथ मिलाकर रोज नाश्ते से पहले लें।

ह्दय रोग और ब्लड प्रेशर


जब भी कोई गर्म पेय लें, उसमें एक चम्मच मंगरेला का तेल मिला लें। तीन दिन में एक बार पूरे शरीर पर तेल की मालिश करके आधा घंटा धूप का सेवन करें। लगातार एक महीने तक ऐसा करने से आराम मिलता है।

सफेद दाग


शरीर पर सफेद दाग और कुष्ठ रोग हो जाने पर 15 दिन तक रोजाना पहले सेब का सिरका शरीर पर मलें फिर मंगरेला के तेल से मालिश करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.