ओह! तो इस वजह से हम फ़ोन उठाते कहते है “हैलो” जानिये पूरी जानकारी..

phone pick karte hi isliye bolte hai hum hello

जबसे हमारे जीवन में फोन आया है तब से हमारा काम काफी आसान हो गया है। हम घर बैठे बहुत आसानी से दुनियाँ के किसी भी कोने में रहने वाले व्यक्ति से फ़ोन के जरिये बात कर सकते है यानी हम नेशनल कॉल तो करते ही है साथ ही इंटरनेशनल कॉल भी कर पाते है। ये मुमकिन सिर्फ और सिर्फ फोन के जरिये ही हुआ है लेकिन आज तो टेक्नोलॉजी इतनी बढ़ गयी है कि हम एक दूसरे को देखकर भी वीडियो कॉलिंग के जारिये कर लेते है। लेकिन यहाँ तक एक दूसरे से बात करने का बेस सिर्फ और सिर्फ फोन है। टेलीफोन का आविष्कार दुनियां के सबसे ग्रेट साइंटिस्ट में से एक ग्राहम बेल ने किया था। टेलीफोन, हमारे जीवन में उन्ही की देंन है। आज इसी टेलीफोन के बेस पर दुनियाँ बहुत आगे निकल चुकी है और आज हम सभी स्मार्टफोन के जरिये स्मार्ट यूज़र्स हो चुके है। वो सब तो ठीक है लेकिन आपने कभी ये बात सोची है कि हम फ़ोन उठाते ही हेलो! क्यों बोलते है? या आप ऐसे सोच रहे होंगे कि जबसे फ़ोन आया है तबसे ही हम हेलो बोल रहे है। आज हम आपको बातयेंगे कि जब भी आप फ़ोन उठाते है तो हेलो शब्द का इस्तेमाल क्यों करते है। आज हम आपको हेलो शब्द का इस्तेमाल करने के पीछे का विशेष कारण बताने वाले है तो दोस्तों आइये जानते है इस शब्द का विशेष कारण आखिर है क्या…

 

तो यह है वो कारण जिसके वजह से हेलो शब्द का हम इस्तेमाल करते है :-

टेलीफोन का अविष्कार करने वाले वैज्ञानिक ग्राहम बेल ने दो फ़ोन बनाया था एक अपनी गर्लफ्रेंड को दिया था ..और उन्होंने उनको फोन किया और पहला शब्द हेलो का इस्तेमाल किया था वो इसलिये क्योंकि उनकी गर्लफ्रेंड का पूरा नाम मारग्रेट हेलो था जिसको ग्राहम बेल शार्ट में प्यार से हेलो बुलाते थे। धीरे-धीरे उनका फ़ोन मशहूर होने लगा और लोग भी फोन उठाकर हेलो शब्द का प्रयोग करने लगे। ऑक्सफ़ोर्ड अंग्रेजी शब्दकोश के हिसाब से हैलो वर्ड एक पुराने जर्मन शब्द से बना है। यह शब्द जर्मन शब्द “होला” से निकला हुआ है जिसका अर्थ “आप कैसे हो” होता है।

वैसे इस हैलो शब्द के प्रयोग करने की एक और काहानी है। ऐसा कहा जाता है कि जब टेलीफोन का आविष्कार हुआ था तब लोग फ़ोन उठाते ही बोलते थे – Are You There? तब इस वर्ड का इस्तेमाल करने में लोगो को दिक्कते आती थी और ये सेंटेंस तोडा लंबा भी था। लेकिन टॉमस एडिसन जो की अमेरिकी आविष्कारक थे उनको ये लम्बा सेंटेंस बिलकुल भी पसंद नही था इसलिए इन्होंने पिट्सबर्ग के प्रिंटिंग टेलीग्राफ कंपनी को लेटर लिखा और उन्होंने उस लेटर में लिखा कि जब भी टेलीफोन में बात किया जाये तब स्वागत के रूप में हैलो शब्द का इस्तेमाल किया जाये और उनकी सलाह को सभी ने सराहा। उस दिन से लेकर आजतक हम और आप हैलो शब्द का इसलिए इस्तेमाल करते है।

तो दोस्तों शायद ये बात पहले आप लोगो को पता न हो लेकिन हमारे पोस्ट के द्वारा आप सभी को इस बात का पता चल गया होगा की आखिर हम हैलो शब्द का प्रयोग आखिर क्यों करते है। उम्मीद है दोस्तों ये पोस्ट आपको पसंद आयी होगी।

धन्यवाद

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.