सावधान! फेसबुक पर कमेंट करने से पहले पढ़ लें पूरी जानकारी, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल!-

केवल इस साल एक के बाद एक कई लोगों को पुलिस ने हिरासत में ले लिया है तो कईयों को कोर्ट के चक्कर भी काटने पड़ रहे हैं. सोशल मीडिया के बढ़ते दुरुपयोग पर लगाम कसने के लिए पुलिस ने कार्रवाई करना भी तेज कर दिया है. फेसबुक पर चल रहे अभद्र कमेंट-पोस्ट के कारण साइबर सेल भी तेजी से काम करना शुरू कर दी है. तो क्या आप भी फेसबुक के चक्कर में जेल जाना चाहते हैं! यदि नहीं तो फिर आपको पूरी खबर पढ़ लेनी चाहिए. वरना क्या पता अगला नंबर हम में से किसी का आ जाए!

अपनी बातों को रखने के लिए सोशल मीडिया से बेहतर जगह कोई नहीं है, इसी कारण तो भारत में सबसे ज्यादा सोशल मीडिया को यूज करने वाले हैं. फेसबुक, ट्विटर,व्हाट्सएप आदि के यूजर भारत में सबसे ज्यादा हैं. अगर बात केवल फेसबुक की करें तो रिक्शा चालक से लेकर पायलट और छात्र से लेकर शिक्षक सब लोग सोशल मीडिया पर हैं. ज्यादा से ज्यादा लोगों से जुड़ने का मौका देने वाली सोशल मीडिया अब आपको जेल में डाल सकती है क्योंकि किसी भी चीज का दुरूपयोग करने का अधिकार ना तो सरकार देगी और ना ही कंपनी.

क्यों जाना पड़ेगा जेल-

अभिव्यक्ति की आजादी का मतलब यह नहीं है कि आप समाज,देश और व्यक्तिगत रूप से किसी के सामाजिक छवि को बिगाड़ने का काम करें. आप अपनी बातों को शालीनता के साथ रख सकते हैं. तो यदि आपको जेल नहीं जाना है तो फिर इन बातों को याद कर लें-

-किसी भी व्यक्ति के पोस्ट पर अभद्र टिप्पणी ना करें.

-देश-समाज में दंगा-फसाद कराने वाले पोस्ट ना करें.

-यदि पुख्ता जानकारी नहीं है तो किसी मंत्री, नेता, सामाजिक कार्यकर्ता और आम आदमी, एक्टर, पत्रकार आदि के व्यक्तिगत छवि को बिगाड़ने वाली बात ना लिखें.

-किसी भी लड़की, महिला और पुरूष के अश्लील फोटो को शेयर नहीं करें.

-विशेषकर फेसबुक पर गाली-गल्लौज और भड़काउ पोस्ट से बचे.

-बिना जाने पहचाने ग्रुप में ना तो शामिल हो और ना ही एड करें.

-किसी महिला को तीन बार से अधिक फ्रेंड रिक्वेस्ट ना भेंजे.

क्या हो सकता है मामला-

उपरोक्त मामलों में पाए जाने पर IPC की धारा 509 और IT act की धारा 66 के तहत मुक़दमा दर्ज हो चुका है. साथ ही मानहानि का मुकदमा भी चल सकता है.

एक नजर हाल की घटनाओं पर-

अभी हाल ही में ओड़िशा के एक लड़के को फेसबुक पर पेज बनाकर लड़कियों की तस्वीर के साथ अभद्र कैपशन लिखकर शेयर कर रहा था जिसको गिरफ्तार किया गया. यूपी सीएम श्री योगी पर गलत बात लिखने वाले और एक टीवी पत्रकार को फेसबुक पर गाली देने के बाद पुलिस ने गिरफ्तार किया. ये तो हाल फिलहाल के मामले हैं.

आप क्या करें-

यदि आपके पोस्ट पर कोई अभद्र टिप्पणी करता है तो आप स्थानीय थाना में जाकर उस व्यक्ति के खिलाफ शिकायत कर सकते हैं.

One Reply to “सावधान! फेसबुक पर कमेंट करने से पहले पढ़ लें पूरी जानकारी, नहीं तो जाना पड़ सकता है जेल!-”

  1. थाने वाले सुनते कम गालियां दे कर भगाते ज्यादा हैं!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.