टी.बी के रोग के लिए आसान घरेलू उपाय

टी.बी का रोग एक ऐसा रोग है जिसमें कोई भी आदमी जल्दी से इसकी चपेट में आ सकता है। यह एक संक्रमण वाला रोग है जिसमें जो व्यक्ति इसके सम्पर्क में ज्यादा रहता है ये रोग उसे जल्दी अपनी चपेट में ले लेता। आपको जानकर हैरानी होगी की पूरी दुनिया में एक साल में 30-32 लाख लोग इसी बीमारी के कारण मरते हैं। अगर इसका इलाज ना किया जाये तो यह बीमारी भयानक हो जाती है।

नमस्कार दोस्तों स्वागत है आपका हिन्दी इंटरनेट में, आज आपको हम टी. बी. को ठीक करने के उपाय बताने वाले हैं। समय रहते इन आसान उपायों को जरूर अपनाये और अपनी टीबी को ठीक करें।

टी.बी. की बीमारी के लक्षण

इसके सबसे पहला देखे जाने वाला लक्षण खांसी ही होता है और इसके साथ इसके अंदर व्यक्ति का वजन कम हो जाता है। तीन हफ्तों से ज्‍यादा खांसी टी.बी. बन जाती है। इस बीमारी में भूख भी बहुत कम लगती है। इस बीमारी के रोगी को चलते समय ज्यादा थकान महसूस होती है और खाँसी के साथ खून भी आ सकता है।

टी.बी. को ठीक करने के कुछ आसान घरेलू उपाय

1. लहसुन का प्रयोग वर्षों से किया जा रहा है लेकिन आपको शायद पता नहीं होगा की लहसुन खाने से बहुत सारी बीमारी अपने आप ठीक हो जाती है। इसलिए लहसुन टी.बी के रोगी के लिए किसी संजीवनी से कम नहीं। आप चार पास लहसुन की कलियों को एक दूध और इसके तीन गुना पानी लेकर इसको गैसें पर उबाल लें। इसके बाद जब यह पूरे मिश्रण का 1/4 भाग रह जाए तो इसमें इसका सेवन करें। कुछ ही दिनों में आपकी टीबी ठीक हो जायेगी।

2. पुदीने के रस को शहद के साथ लेने से भी टीबी में बहुत ज्यादा आराम लगता है। आप इसको दिन में कई बार उपयोग कर सकते हो।

3. संतरा भी टीबी के रोगी के लिए बहुत ही अच्छा माना जाता है। इसको उपयोग करें। आप एक संतरे का रस लेकर इसके रस में शहद मिला ले और साथ में थोडा नमक भी डाल लिजिए और इसका सेवन लगातार कई दिनों तक करते रहने से टीबी में आराम लगता है और संतरा शरीर में इसके इंफेक्शन को फैलने से रोकता है।

4. आंवला शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढाता है। आंवले के जूस के साथ शहद का प्रयोग करने से टीबी जल्दी ठीक हो जाती है। ऐसा दिन में तीन बार जरूर करें।

5. टी.बी. के अंदर फेफड़ों की सफाई होना बहुत जरूरी होता है और काली मिर्च इसको बहुत अच्छी प्रकार से कर सकती है। आप इसको गाय के घी में 5-7 काली मिर्च को भूने और इसके बाद इसमें हींग का प्रयोग भी कर सकते हैं। इसके बाद इसका चूर्ण बनाकर दिन में 3-4 बार प्रयोग करें।

6. अखरोट

जितना दिमाग के लिए अच्छा माना जाता है उतना ही शरीर की और बीमारियों के लिए भी बहुत लाभदायक माना जाता हैं जैसे टीबी की बीमारी। इसके लिए आप लहसुन को कुट कर इसके अंदर कुछ अखरोट को डाल दे और गाय के घी के साथ इसका सेवन करें तो आपकी टी.बी. बहुत जल्दी ठीक हो जायेगी।

दोस्तों इस जानकारी को अपने फेसबुक पर जरूर शेयर करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.