Android Mobile कें सॉफ्टवेयर में दिक्कत आने पर उसमें नया सॉफ्टवेयर कैसे डाले

आज अगर स्मार्टफोन यूजर है तो ये खबर आपके लिए बहुत ही खूस करने वाली है। लेकिन ये ट्रिक आप अपने छोटे फोनों में भी आजमा सकते हो। आज आपको हम यहां पर किसी भी मोबाइल में सॉफ्टवेयर कैसे डालते या इंस्टॉल करते हैं इसके बारे में बताने वाले हैं।


बहुत बार आपने देखा होगा की जब मोबाइल खराब होता या उसमें कोई सॉफ्टवेयर से सम्बन्धित प्राब्लम आयी है तो आप उसको सीधे किसी मोबाइल रिपेयरिंग की दूकान में लेके जाते हो जहां पर आपको इसके बारे में जानकारी ना होने के कारण आपसे मन मर्जी के पैसे मांगें जाते हैं।

लेकिन अगर आप थोडा भी कम्प्यूटर चलाना जानते हो तो आप उन दूकानों पर लूटने से बच सकते हो। क्योंकि आज हम आपको यहां पर इसके बारे में सब कुछ खोलकर बताने वाले हैं और वो भी विडियो के साथ। अगर आपको कुछ भी समझने में दिक्कत हो रही होगी तो आप विडियो के माध्यम से उसे सीख सकते हो। तो चलिए शुरू करते हैं।

Android Smartphone में Software कैसे इनस्टॉल करें

1. सॉफ्टवेयर डालने के लिए आपको सबसे पहले कुछ फाइलों को डाउनलोड करना पडेगा जिसको Stock Rom Firmware flash file कहते हैं। यह फाइल आपको नीचे दिये गये वेबसाइट की लिंक पर मिल जायेगी। आप पहले अपने फोन के नाम और माडल के हिसाब से उसे डाउनलोड कर लीजिए।
वेबसाइट पर जाने के लिए यहां क्लिक करें – Web Links

Image Source

 

2. इसको डाउनलोड करने के बाद आपको एक दो सॉफ्टवेयर और डाउनलोड करना होगा जिसमें एक तो आपके फोन के हिसाब से android USB Driver चाहिए होंगे और दूसरा दूसरे में आपको अपने मोबाइल को फ्लैश करने के लिए एक टूल की आवश्यकता होगी जिसको आप अगले steps में डाउनलोड कहाँ से करना है ये बतायेंगे।

3. जब आप अपने कम्प्यूटर या लैपटॉप में उस फ्लैश फाइल को डाउनलोड कर लो तो आपको USB ड्राइवर और Sp Flash Tool को डाउनलोड करना होगा जोकि आप यहां दिये गये लिंक से डाउनलोड कर सकते हो।लिंक नीचे दिये हैं
DownloadMobile USB Driver
DownloadSP Flash tool 

 

4. अब आपको जो sp flash tool की जिप फाइल मिली है उसको पहले Extract कर लो। और इसके साथ में ही आपको दूसरी फाइल यानी की आपने जो अपने फोन की स्टोक रोम डाउनलोड की है उसको unzip करना होगा। इन सबको आप एक साथ एक फोल्डर में डालकर रखें।

Image Source

 

5. इसके बाद आपको अपने कंप्यूटर में वो मोबाइल यूएसबी ड्राइवर को इंस्टॉल करना होगा जो आपने डाउनलोड किये थे। इसको डाउनलोड करने के बाद आपको अपना कम्प्यूटर या लैपटॉप रिस्टार्ट करना होगा।

6. अब आपको SP flash tool के फोल्डर में जाके उसके application की फाइल को ओपन करना होगा। ओपन होने के बाद आपको इसमें अपने browse के ऑप्शन से आपको mobile stock Rom फाइल में जाकर एक scatter file के नाम वाली फाइल सर्च करनी होगी। पाने के बाद उसको सलेक्ट करें।

7. इसके बाद आपको sp flash tool में जो डाउनलोड का ऑप्शन दिख रहा है उसको क्लिक करना है और आपके इसके साथ ही आपको पहले अपने मोबाइल को switch off जरूर करना होगा और उसमें USB लगानी होगी।

8. इसके बाद जब प्रोसेस पूरी होगी तो आपके फोन में नया सॉफ्टवेयर डाउनलोड हो जायेगा। आपको इसको फिर ओन करके चालू करना होगा। अगर आपको इसको समझने में थोडी सी बी दिक्कत हो रही है तो आप नीचे दी गयी विडियो को चालू करके भी आसानी से समझ सकते हो और अगर आपको कोई सवाल या सुझाव है तो हमें कमेंट्स में जरूर बताये।

विडियो

2 Replies to “Android Mobile कें सॉफ्टवेयर में दिक्कत आने पर उसमें नया सॉफ्टवेयर कैसे डाले

  1. Bhai aapne bohat imp. baat btai

    & plz ye b btaye ki anroid mobile kisi fb group ka admin kais bane jiska koi admin na ho

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *