84 दिन 84GB डाटा, एयरटेल, आइडिया और जियो की जंग….

दोस्तों, हम सभी का यह मानना है कि जियो के भारतीय टेलीकॉम बाजार में आने से टेलीकॉम जगत की काया पलट हो गई। पहले लोग महीनों में 1GB डाटा इस्तेमाल करते थें और आज देखिए प्रतिदिन का 1GB कम लगने लगा है। जियो की लॉन्चिंग के समय इस तरह के डेली डाटा प्लान वाली जियो अकेली कंपनी हुआ करती थी, लेकिन आज जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल और आइडिया जैसी भारत की बड़ी टेलीकॉम कंपनियों ने पूरी तैयारी कर ली है।


jio-war

जियो ने अभी हाल ही में अपने नए डाटा प्लान्स लॉन्च किए, जिसमें ₹19 से ₹9999 तक के प्लान्स थें लेकिन दो एईस प्लान्स थें, जिसपर सबकी नजरें तिक जा रही थीं, वो है ₹309 और ₹399 वाले प्लान्स। आज हम जिओ के ई प्लान्स के साथ इसकी चर्चा एयरटेल और आइडिया के लगभग समान आने वाले प्लान्स के साथ करेंगे।

जियो के ₹309 और ₹399 के प्लान की बात करें, तो ₹309 के प्लान में आपको प्रतिदिन का 1GB डाटा 56 दिनों की वैद्यता के साथ मिलेगा, वहीं ₹399 में आपको 1GB डेली डाटा 84 दिनों की वैद्यता के साथ मिलेगा। इसके अलावा आपको किसी भी भारतीय नंबर पर अनलिमिटेड कॉलिंग मिलेगी और इसके अलावा मुफ्त SMS भी मिलेंगे। डेली 1GB लिमिट खत्म होने पर आपको मुफ्त 128 केबीपीएस का अनलिमिटेड इंटरनेट मिलेगा।

अगर एयरटेल की बात करें तो एयरटेल के पास ऐसे दो प्लान्स है, जिनमें आपको 84 दिनों की वैधता के साथ प्रतिदिन का 1GB 4G डाटा भी मिलेगा। इसमें ₹293 के प्लान में आपको 84GB डाटा के अतिरिक्त किसी भी एयरटेल नंबर पर मुफ्त कॉलिंग की सुविधा मिलेगी। वहीं ₹499 का प्लान लेने पर आपको किसी भी भारतीय नंबर पर अनलिमिटेड कॉलिंग मुफ्त मिलेगी। लेकिन डेली 1GB डाटा खत्म होने पर आपको बाद में इस्तेमाल होने वाले डाटा के लिए चार्ज देना होगा।

अब बात आती है आइडिया की, तो आइडिया न ऐसा सिर्फ एक प्लान निकाला है, जहां आपको 84 दिनों की वैद्यता के साथ प्रतिदिन का 1GB डाटा मिलेगा, लेकिन ध्यान रहे यह डाटा 4G नहीं होगा, बल्कि यह सिर्फ 3G होगा। यह प्लान है ₹453 का, इसमें कॉलिंग के लिए आपको 300 मिनट प्रतिदिन या 1200 मिनट प्रति हफ्ते का टॉकटाइम मिलेगा। इसके बाद कॉल करने के लिए आपको 30 पैसे/मिनट की दर से चार्ज देना होगा। डेली 1GB डाटा लिमिट ख़तम होने पर 4 पैसा प्रति 10Kb की दर से चार्ज देना होगा।

jio-vs-airtel-vs-idea

अगर ध्यान दिया जाए तो अब भी ये दोनों कम्पनियां ना तो जियो जितनी सस्ती हो पाई है और ना ही उसकी तरह के बिना नियम और शर्तों वाले पैक्स ला पाईं है। अब देखने वाली बात यह होगी कि जिओ से मिलने वाली इस टक्कर का यह कैसे सामना कर पाती है?

11 Replies to “84 दिन 84GB डाटा, एयरटेल, आइडिया और जियो की जंग….

  1. अच्छी जानकारी हैं | एक ही जगह तुलना देना से सुविधा होती हैं | साथ ही कृपया पूरी जानकारी दें जिस व्यक्ति समाचार पढ़ कर निर्णय ले सके | कम जानकारी होने से व्यक्ति ने प्लान ले लिया और बाद में पता चला की वर्क ही नहीं कर रहा हैं | जैसे एयरटेल में 4जी मोबाइल में ही यह प्लान लागू हैं |

  2. कहा टक्कर दी है जियो को पहले पुरा पढो जियो 1 जीबी खत्म होने के बाद 2 नेट देता है ऐयरटेल आईडिया चार्ज लेती है

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *