जानें घर बैठे कैसे करे अपने मोबाइल नंबर को आधार वेरिफाई…….

दोस्तों, नए साल में कई नए बदलाव आएं और इन्हीं बदलावों में से एक है आज का यह लेख। आपको बता दें कि अब आप घर बैठे अपनी सिम का आसानी से अपने आधार कार्ड से लिंकिंग या वेरिफिकेशन करा सकतें हैं। यह सुविधा देशभर में लागू हो चुकी है और उन ग्राहकों के लिए एक बहुत बड़ी खुशखबरी है, जो आधार वेरिफिकेशन के लिए ऑफलाइन स्टोर पर या तो जाना नहीं चाहतें थें या असमर्थ थें। अब इसके लिए ग्राहक घर बैठे एक नंबर पर कॉल करके सिर्फ IVR इंस्ट्रक्शंस को फॉलो कर के अपने आधार नंबर से अपने फोन नंबर को लिंक कर सकता है। आपको बता दें कि 31 मार्च के बाद जो नंबर आधार से लिंक नहीं हैं उन्हें बंद कर दिया जाएगा

कैसे करें अपने फोन से आधार वेरिफिकेशन

इसके लिए आप किसी भी नेटवर्क का इस्तेमाल करतें हो, आपको सिर्फ 14546 पर कॉल करनी हैं, फिर IVR विकल्पों को सुनना है और ध्यान रहें कि इस प्रक्रिया को करने के दौरान आपका आधार कार्ड आपके हाथ में हो, कॉल करने के बाद आपको निम्न विकल्पों को चुनना होगा।

सबसे पहले आईवीआर द्वारा आपसे पूछा जायेगा कि आप भारतीय हैं या एनआरआई, अपने विकल्प को आप बताए गए नंबर को दबा कर दर्ज कर सकतें हैं।

इसके बाद आप 1 दबाकर अपने फोन नंबर को आधार से लिंक करने की सहमति देंगे। इसके बाद आपको अपना आधार नंबर डालना है और फिर कन्फर्म करने के लिए पूछे जाने पर 1 दबाना है। अब आपको अपना आधार नंबर देना होगा और इसकी पुष्टि के लिए पुनः 1 दबाना होगा।

ऐसा करने से आपने आधार कार्ड में जो नंबर दिया है उसपर एक ओटीपी कोड आएगा।  अब आपको अपना फोन नंबर डालना होगा और यहां पर आप टेलीकॉम ऑपरेटर को यूआईडीएआई (आधार) के डेटा बेस से आपका नाम, फोटो और जन्म की तिथि का ब्योरा लेने को मंजूरी देंगे।

इसके बाद आईवीआर में आपके नंबर के आखिरी चार अंकों को बताया जाएगा, ताकि यह पुष्टि हो सके कि आपने सही नंबर दिया है। अगर आपका नंबर सही है, तो अब एसएमएस के ज़रिए आए ओटीपी को इस्तेमाल करना है।

आधार-मोबाइल नंबर वैरिफिकेशन प्रक्रिया पूरी करने के लिए आपको 1 दबाना होगा। अगर आपके पास कोई और नंबर भी है तो आप उसे भी 2 दबाकर लिंक कर सकते हैं। इसके बाद आईवीआर सिस्टम के निर्देशों का पालन करना होगा। इस दौरान अपने दूसरे मोबाइल फोन को आसपास ही रखें, क्योंकि उस नंबर पर भी ओटीपी आएगा।

आप सभी से निवेदन है कि 31 मार्च से पहले अपने री- वेरिफिकेशन प्रक्रिया को पूरा कर लें और ध्यान रखें कि इस प्रक्रिया के दौरान आपके पास आपका आधार कार्ड और वह फोन नंबर जरूर हो जो आपने आधार डिटेल्स में दिया है, इसके अलावा वह नंबर भी (अगर भिन्न हो तो) होना जरूरी है जिसे आपको आधार से अटैच करना है।

 

2 Replies to “जानें घर बैठे कैसे करे अपने मोबाइल नंबर को आधार वेरिफाई…….

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.