चैटिंग की सेटिंगः व्हाट्सएप खोले बिना चैट, फॉण्ट साइज-डिजाइन व बैकअप-


व्हाट्सएप चैट को लेकर तमाम तरह की सेटिंग्स है जिनके बारे में पूरी तरह नहीं जानते हैं. लेकिन जब दुसरा कोई आपको अलग-अलग डिजाइन में मैसेज करता है तो आप भी फॉण्ट साइज बढ़ाने व बदलने की सोचते हैं लेकिन कर नहीं पाते…


व्हाट्सएप चैट की साइड-डिजाइन के साथ एक साथ मैसेज को डिलिट करना, आर्काइव करना, गूगल ड्राइव में बैकअप लेना आदि की सेंटिंग आपको एक ही जगह पर मिलेगी. इसके साथ-साथ आप चाहते हैं कि वीडियो मैसेज को बैकअप में नहीं रखना तो फिर यह ऑप्शन भी मिलेगा. हम आपको एक-एक कर आसानी से सारे तरीके बताने जा रहे हैं.


चैटिंग की सेटिंग-

सबसे पहले व्हाट्एप ओपन करें.

तीन डॉट पर टैप करें और सेटिंग में जाएं.

 

सेटिंग में चैट ऑप्शन पर टैप करें.

 

व्हाट्सएप की भाषा व फॉण्ट साइज बदलनी है तो सबसे ऊपर टैप कर बदल सकते हैं.

 

चैट बैकअप पर टैप करने पर बैकअप को गूगल ड्राइव को सिलेक्ट कर सकते हैं. यदि वीडियो को बैकअप में नहीं रखना चाहते हैं तो इनक्लूड वीडियो वाले बॉक्स को खाली छोड़ दें.

 

अब चैट बैकअप से बाहर निकलकर अर्काइल ऑल चैट करें. या सारे चैट को एक साथ डिलीट करना चाहते हैं तो डिलीट ऑल का ऑप्शन चुनें.

इसके अलावा ईमेल चैट करना चाहते हैं तो ईमेल चैट का ऑप्शन चुनें.

 

व्हाट्सएप खोले बिना चैट

कुछ खास ग्रुप या लोगों या पार्टनर को व्हाट्सएप खोले बिना चैट करना चाहते हैं तो आपको इसके लिए आपको उपाय दिए गए हैं. इसके अलावा किसी खास व्यक्ति को सबसे ऊपर रखना चाहते हैं तो ऐसा बदलाव भी बस एक क्लिक में कर पाएंगे.

  1. सबसे पहले व्हाट्सएप खोले बिना चैट करने के लिए जिससे फटाफट चैट करना है तो उसका चैट बॉक्स ओपन कर तीन डॉट पर क्लिक करें, फिर इसमें सबसे नीचे मोर पर टैप करें अब शॉर्टकट वाले ऑप्शन पर टैप किजिए. अब वह व्यक्ति या ग्रुप आपके मोबाइल स्क्रीन पर आ जाएगा जिसके साथ बिना व्हाट्सएप में गए वहीं से चैट कर पाएंगे.
  2. किसी एक व्हाट्सएप मेंबर का चैट बॉक्स खोलिए या उस पर थोड़ा जोर से दबाइए. इसके साथ ही आपको ऊपर में कुछ ऑप्शन दिखेंगे जिससे कि टैग कर पाएंगे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *