चोरी का मोबाइल ऐसे दिलाएगी केंद्र सरकार


मोबाइल चोरी को लेकर केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. इस पहल से चोरी के मोबाइल को तुरंत पकड़ा जा सकता है. लेकिन इसके लिए आपको सक्रिय रहना होगा तब जाकर पुलिस आपका मोबाइल फोन खोज सकती है. हालांकि इस मामले की शिकायत दर्ज कराने के लिए भी कई बार उसे खासी मसक्कत करनी पड़ जाती है, लेकिन अब आपको  इधर-उधर भटकना नहीं पड़ेगा.


सरकार ने मोबाइल चोरी होने पर शिकायत प्रक्रिया को आसान बनाने की योजना बनाई है. केंद्र सरकार की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर जारी किया गया है. इस हेल्पलाइन नंबर पर देश के किसी भी कोने में मोबाइल चोरी होने की शिकायत दर्ज कराई जा सकती है.

शिकायत ऐसे करें

शिकायत करने के लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. इसके लिए आपको कुछ जानकारी रखनी होगी. जैसे मोबाइल चोरी होने पर फौरन किसी नंबर से दिए गए चार नंबर पर कॉल करें. इसके साथ ही चोरी हुए मोबाइल नंबर व मोबाइल सेट का डिटेल्स भी दें. हो सके तो अपने मोबाइल का आईईएमआई नंबर भी नोट कर के रखें.

केंद्र सरकार ने जारी किया हेल्पलाइन

मोबाइल चोरी की शिकायत को लेकर केंद्र सरकार की ओर से हेल्पलाइन नंबर 14422 जारी किया है. इस पर फोन करके आप अपनी शिकायत कर सकते हैं. शिकायत के तुरंत बाद ही आपका मोबाइल सिम बंद कर दिया जाएगा. हेल्पलाइन नंबर पर शिकायत के बाद तुरंत ही उस इलाके पुलिस और सेवा प्रदाता मोबाइल कंपनी इसकी खोज में जुट जाएगी. बता दें कि दूरसंचार मंत्रालय मई महीने के आखिर तक महाराष्ट्र सर्किल में आरंभ होने के बाद देश के 21 अन्य दूरसंचार सर्कल में इसे अलग-अलग फेज में दिसंबर तक लागू किया जा सकता है. दूरसंचार प्रौद्योगिकी केंद्र (सी-डॉट) ने चोरी या गुम मोबाइल का पता लगाने के लिए सेंट्रल इक्विपमेंट आईडेंटिटी रजिस्टर (CEIR) भी तैयार किया है. मोबाइल चोरी की जानकारी देने पर तुरंत ही उस फोन को ऑफ किया जा सकेगा. अब इससे आपका चोरी का मोबाइल मिल सकता है.

Read Also-अपना चोरी हुआ या घुमा हुआ मोबाइल फ़ोन कैसे खोजें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *