IRCTC Rail Ticket Cancel करने की पूरी जानकारी, जानें नए नियम


IRCTC Rail Ticket Cancel करने को लेकर अभी भी बहुत लोग कंफ्यूज रहते हैं। कई लोग तो वेटिंग टिकट पर ही यात्रा करने निकल जाते हैं तो कई वेटिंग टिकट को कैंसिल करने में परेशान हो जाते हैं। ऐसे लोगों के लिए ये लेख बहुत ही मददगार साबित होगा। उनको ये जानकारी पूरी तरह रखनी चाहिए। इससे समय और पैसा का बचत होगा साथ ही वे परेशानी से बच पाएंगे। तो फिर आइए जानते हैं कि वे सारी जानकारियां क्या है और कैसे हमें इनका उपयोग करना है…


 

रेल टिकट कैंसिल

ऑफलाइन (काउंटर) और ऑनलाइन रेल टिकट दो प्रकार के हैं लेकिन अब ऑफलाइन टिकट को भी ऑनलाइन माध्यम से कैंसिल करा सकते हैं। हम यहां ऑनलाइन टिकट पर बात करेंगे। ऑनलाइन टिकट को कब कैंसिल कराने की जरूरत पड़ती है। यदि आपका टिकट वेटिंग में है और यात्रा के चार घंटे पहले (चार्ट तैयार होने के पूर्व) यदि टिकट वेटिंग में ही रहा तो फिर आप बेफिक्र हो जाएं क्योंकि रेलवे इसको खुद ही कैंसिल कर पैसा आपके खाते में डाल देगा। यदि आरएसी हो गया तो फिर जितना जल्द हो सके कैंसिल कर लें।

railways-rule-july-2017

IRCTC ऑनलाइन टिकट कैंसिल नियम

  • ऑनलाइन वेटिंग रेल टिकट को कैंसिल खुद से करने पर आपके पैसे कट सकते हैं इसलिए इसे स्वतः कैंसिल होने दें।
  • अगर ट्रेन निर्धारित की गई छूटने के समय से 48 घंटे पहले कोई कन्फर्म टिकट कैंसिल कराई जाती है तो AC फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास की टिकट के लिए 240 रुपये का चार्ज, AC 2 टियर/फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपये, AC 3 टियर/AC चेयर कार/ AC 3 इकोनॉमी क्लास के लिए 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेंड क्लास के लिए 60 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज निर्धारित है।
  • यदि आपका टिकट कन्फर्म है और ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 24 घंटे पहले या 12 घंटे पहले तक कैंसिल करते हैं तो कैंसिलेशन चार्ज टिकट किराए का 25 फीसद होता है।
  • अगर आप अपनी कन्फर्म टिकट को यात्रा से 12 घंटे से भी पहले यानी करीब 4 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो आपको टिकट किराए का 50 फीसद हिस्सा कैंसिलेशन चार्ज के रुप में देना होगा।
  • यहां ध्यान दें कि सामान्य नियमों के मुताबिक चार्ट तैयार हो जाने के बाद ई-टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता है। हालांकि कुछ मामलों में यूजर ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट) भर सकते हैं और अपने रिफंड स्टेटस को आईआरसीटीसी की ओर से उपलब्ध कराई गई सेवा के माध्यम से चेक कर सकते हैं।
  • ई-टिकट को चार्ट तैयार होने के बाद किसी भी सूरत में कैंसिल नहीं किया जा सकता है। जब भी एजेंट्स को कस्टमर की ओर से ऐसी रिक्वेस्ट मिलती है तो उन्हें [email protected] को एक मेल भेजना होता है।
  • कन्फर्म तत्काल टिकट के कैंसिल होने के बाद कोई भी रिफंड नहीं दिया जाता है। वहीं वेटिंग लिस्ट वाले तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज का निर्धारण रेलवे के नियमों के मुताबिक होता है।
  • वैसे रेलवे के नियम समयानुसार बदलते रहते हैं तो ऐसे में बेहतर जानकारी के लिए आप कस्टमर केयर से भी संपर्क कर सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *