WhatsApp होता है आसानी से हैक! कहीं आप भी ये गलती तो नहीं किए?


Pic Source- google image

WhatsApp को भी हैकर्स अपने निशाने पर रखे रहते हैं। क्योंकि इससे आपके कॉन्टेक्ट और पर्सनल डेटा आसानी से मिल जाते हैं। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि हम आसानी से उनके चक्कर में आ जाते हैं। WhatsApp हैकर्स बहुत ही शातिर होते हैं। ये इस प्रकास फंसाते हैं कि किसी को पता तक नहीं चल पाता है। हम आसानी से अपना डेटा गंवा बैठते हैं। हो ना हो कहीं आप भी इनके झांसे में तो नहीं आए हैं ना? हो सकता है कि कभी आपने ऐसी गलती की हो और आप इनके शिकार बन बैठे हो। अगर कोई नुकसान नहीं हुआ तो ठीक है लेकिन हमारी बात याद रखें ताकि आगे से ऐसा ना करें।


डिजिटल दौर में हैकर का जाल बढ़ता जा रहा है। इसलिए हमें सावधानी के साथ काम करना चाहिए। चलिए फिर हम WhatsApp हैकर्स से बचने के बातों को जान लेते हैं ताकि हम सुरक्षित रहें। इसके लिए हम कुछ ट्रिक के साथ-साथ WhatsApp हेल्प के बारे में बताएंगे। इसके अलावा सिक्यूरिटी स्ट्रांग करने की बात भी बताएंगे जिससे कि आप बच पाओगे।

PC- youtube.com

ये काम ना करें

  1. WhatsApp हैकर आपके नंबर पर कोई वायरस वाला लिंक भेजते हैं। जिस पर क्लिक करते ही आपका अकाउंट हैक हो जाता है। तो अंजान लिंक को ना छेड़ें।
  2. किसी नए नंबर पर मैसेज का रिपाल्य ना करें बल्कि उसे रिपोर्ट या ब्लॉक कर दें।
  3. इंटरनेट के लालच में किसी भी वाई-फाई को एक्सेस ना करें। ये तीन काम कर के आप आसानी से बच सकते हैं।
  4. इसके अलावा ध्यान रखें कि बैंक की जानकारी सोशल मीडिया के जरिए शेयर करने से बचें।

हैक होने से बचने के उपाय

1-व्हाट्सएप सपोर्ट

अगर आप अपने व्हाट्सएप अकाउंट को एक्सेस नहीं कर पा रहे हैं, तो [email protected] पर मेल करके आप अपने अकाउंट को डिएक्टिवेट कर सकते हैं। इसके बाद अगर आप 30 दिनों तक अपने अकाउंट को एक्सेस नहीं करते हैं, तो यह अपने आप डिलीट हो जाएगा।

2-ऐप सिक्योरिटी

अपने फोन के व्हाट्सएप को पासवर्ड, पिन या पैटर्न के जरिए लॉक रखें ताकी कोई भी व्यक्ति आपके अकाउंट को देख न सके।

3-Two step verification

यह फीचर आपके व्हाट्सएप को एक्स्ट्रा सिक्योरिटी देता है। इसके जरिए आप अपने अकाउंट को हैक होने से बचा सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *