एसबीआई के साथ मिलकर करें समाज सेवा और कमाएं 15हजार से ज्यादा हर माह-

Do social service with sbi earn moneyसमाज सेवा का सपना पूरा करने में बस कुछ ही कदम दूर हैं. भूखे पेट या फिर फंड के टेंशन छोङ दिजिये क्योंकि इसके लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया पैसा भी देगी. जिसके माध्यम से समाज सेवा का सपना पूरा होगा और पैसा भी मिलेगा तो फिर देरी किस बात की.

इसके अलावा गांव से प्यार और लगाव है तो चलिए गांव की ओर. शहर की भागदौड़ भरी जिंदगी से दूर अगर आप गांव में कुछ महीने काम करना चाहते हैं तो भारतीय स्‍टेट बैंक आपको शानदार मौका दे रहा है. स्टेट बैंक ऑफ इंडिया ने एक यूथ फेलोशिप प्रोग्राम शुरू किया है, जिसके तहत आप गांव की सूरत बदलने व विकास में मदद कर सकते हैं.

गांव में काम करने के अलावा यहां के बच्‍चों को पढ़ा सकते हैं. इस काम के लिए एसबीआई आपको न सिर्फ ट्रेनिंग देगा, बल्कि हर महीने 15 हजार रुपए का स्‍टाइपेंड भी मिलेगा. इस फेलोशिप के तहत काम करने के लिए स्‍टाइपेंड के अलावा मेडिकल अलाउंस और ट्रैवलिंग अलाउंस (यात्रा भत्ता) भी मिलता है.

 

 एसबीआई यूथ फेलोशिप प्रोग्राम-

यह काम सामाजिक दायित्व के आधार पर किया जा रहा है. एसबीआई यूथ फेलोशिप 13 महीनेभर का प्रोग्राम है. इसके तहत ग्रेजुएटऔर यंग प्रोफेशनल्‍स को अनुभवी एनजीओ के साथ मिलकर गांवों में काम करने का मौका दिया जाता है. यूथ फेलोशिप के तहत कई प्रोजेक्‍ट्स शामिल किए गए हैं. इसमें बच्‍चों को पढ़ाने समेत यहां के लोगों को आत्‍मनिर्भर बनाने के लिए उन्‍हें एंटरप्रेन्‍योरशिप की ट्रेनिंग देना भी शामिल है.

 

 इसके फायदे को जानें-

यूथ फेलोशिप प्रोग्राम की वेबसाइट के अनुसार , यूथ फेलोशिप में काम करने के लिए चयनित कैंडिडेट को सिर्फ 15 हजार रुपए का स्‍टाइपेंड ही नहीं बल्कि इसे पूरा करने के बाद, तो आपको 30 हजार रुपए का रीएडजस्‍टमेंट अलाउंस भी दिया जाएगा. हर माह 1000 रुपए का यात्रा भत्ता भी मिलेगा. मेडिकल इंश्‍योरेंस के साथ ट्रेनिंग प्रोग्राम्‍स का पूरा खर्चा भी दिया जाएगा.

 

 ऐसे कर सकते हैं अप्‍लाई-

-एजुकेशनल क्वालिफिकेशन

ग्रेजुएशन/पीजी /डिप्लोमा कोर्स या प्रोफेशनल हैं.तो प्रोग्राम के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.

आयु सीमा-

अप्लाई करने के लिए उम्र 21 से 32 साल के बीच होनी चाहिए.

नागरिकता-

इस फेलोशिप के लिए भारत से ही नहीं, विदेशों में रहने वाले भी अप्‍लाई कर सकते हैं. शर्त सिर्फ इतनी है कि आप भारतीय नागरिकता का प्रमाण पत्र होना चाहिए.

यूथ फेलोशिप लिंक पर जाएं-

इन शर्तों को अगर पूरा करते हैं, तो बेहिचक देरी किये बिना लिंक –

http://www.youthforindia.org

पर जाकर फेलोशिप प्रोग्राम के लिए अप्‍लाई कर सकते हैं.

-चुने गए कैंडिडेट को इंटरव्‍यू के लिए काॅल जाएगा.

-सेलेक्‍टेड कैंडिडेट्स अगले लेवल पर पहुंचते हैं तो आगे की प्रक्रिया शुरू होगी.

-इसके बाद ट्रेनिंग दी जाएगी. प्रोग्राम के शुरुआती दो हफ्तों तक आपको ट्रेनिंग दी जाएगी. उसके बाद प्रोजेक्‍ट फॉरमेशन से लेकर इसके तहत काम करना होगा.

(नोट – विशेष जानकारी के लिए संबंधित शाखा में संपर्क करें या वेबसाइट पर विजिट करें.)

4 Replies to “एसबीआई के साथ मिलकर करें समाज सेवा और कमाएं 15हजार से ज्यादा हर माह-

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.