ब्लॉगिंग की दुनिया कि 5 मशहूर वेबसाइट्स

5 top blogging websites
आज के दिन अगर आप अपने विचारों को दुनिया तक पहुंचाना चाहते हो तो आप आसानी से पहुँचा सकते है। आप सोशल नेटवर्किंग साइट का इस्तेमाल कर सकते हो। लेकिन लगातार आप अपनी रचनायें और अपने टैलेंट का प्रदर्शन करना चाहते हो तो आपको कुछ खास करना होगा और आप ब्लॉगिंग का सहारा लेना होगा।
आज आपके पास इंटरनेट पर बहुत सारे ऐसे प्लेटफॉर्म है जहाँ पर आप अपना काम आसानी से कर सकते हो। हर प्लेटफॉर्म आपको सारी सुविधाएं उपलब्ध कराता है।। अगर आप डोमेन के बिना और होस्टिंग के बिना ही ये काम करना चाहते है तो कुछ ऐसी ब्लागिंग की साइट है जो आपको ये सुविधाएं भी देती है।


ब्लॉगिंग की दुनिया कि 5 मशहूर वेबसाइट्स

 
1. ब्लॉगर.कोम (Blogger.com)
 
हर किसी के मन पसंद प्लेटफॉर्म में से सबसे प्रमुख प्लेटफॉर्म है ब्लॉगर। और हम जैसे भारतीय के लिए तो ये वरदान साबित हो सकता है। आप जहाँ अभी जो भी पढ रहें हैं वो सबकुछ ब्लॉगर पर ही बना हुआ है। यह एक गूगल का प्रोडक्ट है। जो हमें फ्री में उपलब्ध है। आप अपने जी मेल से लोग-इन कर सकते है और अपना एक फ्री ब्लॉग बना सकते हैं। यहां पर आपको बहुत सी सुविधाएं मिलती है। आप ब्लॉगिंग से पैसे भी कमा सकते हैं।
2. WordPress.com
 
वर्डप्रेस भी ब्लॉगर साइट की तरह ही अच्छा ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। लेकिन इसमें ब्लॉगर से कुछ ज्यादा ही फीचर दिये है। यहां ब्लॉग के लुक की कई ज्यादा अच्छी वैरायटी मिल सकती है। जबकि ब्लॉगर में एक सीमित लुक होता है। यहां पर आपको एक ब्लॉग बनाने के बाद उसे सुंदर दिखाने के लिए पता नही कि कितने प्लग इन, थीम्स, विजेट्स लगाने पड सकते हैं। ये थोडा ब्लॉगर से ज्यादा प्रफेशनल है।
3. Myspace.com
 
myspace पश्चिम के देशों में बहुत ही लोकप्रिय माना जाने वाला ब्लॉगिंग प्लेटफार्म है। यहां पर आपको अच्छी ब्लॉगिंग के साथ अच्छे दोस्त भी मिल जाते है। और उन से बातें भी कर सकते हो। यहां पर आप संगीत, विडियो और लेख को लिख कर उन्हें दूसरों के साथ शेयर करने का मजा भी आता है। अगर आपको अपनी अच्छी पहचान बनानी है तो आप इसका सहारा ले सकते हो। Myspace आपको एक अलग ऑनलाइन पहचान बनाने का मौका मुहैया कराता है।
4. LiveJournal.com
 
अब तक जितने भी ब्लॉगिंग प्लेटफार्म की बात की है उन्हीं की तरह ये प्लेटफार्म भी आपको सारी सुविधाएं फ्री में देता है। यहां पर आपको ब्लॉगर जैसे फीचर्स मिल सकते है। और इससे ऊपर आपको innovative  चीजें भी मिलती है जैसे आपको कैलेण्डर, पोल और साम में ही ऑनलाइन कम्युनिटी जैसे नेटवर्किंग फीचर्स भी मिलते है। यह प्लेटफार्म सारा का सारा open source पर निर्भर है।
5. Movabletype.com
 
यह ब्लॉगिंग प्लेटफार्म आप थोडा वर्डप्रेस जैसे महसूस करा सकता है। क्योंकि ये आपको वर्डप्रेस की तरह दो तरह से ब्लॉग को रन करने देता है। एक तो आप यहां पर वर्डप्रेस.कॉम की तरह होस्टिंग  लेकर ब्लॉग सी सुविधाएं देता है और दूसरा यहां आप फ्री में भी ब्लॉग बना सकते हो।
इसकी खासियत यह है की एक से ज्यादा ब्लॉग बनाकर उनकी सभी फाइलों को संभालना और इसमें ही हर यूजर को एक अलग रोल मे तैयार करना। ये सुविधाएं ही इसे और ब्लॉगिंग प्लेटफार्म से अलग बनाता है।
आशा करता हूँ कि दी जानकारी आपको अच्छी लगी होगी। धन्यवाद

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *